आम खाने के बहेतरीन फायदे – Mango Benefits for Health

0
1906

आम का स्वाद भी लाजवाब और फायदे भी लाजवाब

Mango benefits for Health

आम की सीजन में आम खाने के लाजवाब फायदे है, और आम तो स्वाद में भी लाजवाब है इसलिए इसे हर कोई खाना चाहेगा, इसे खाने के लिए कोई मना नहीं करेंगे | इसलिए आम को फलो का राजा भी कहा जाता है और कहना भी जरूरी है क्योंकि स्वाद भी लाजवाब और शरीर के लिए फायदे भी  लाजवाब |

आम में सैचरेटिड फैट (संतृप्त वसा), कोलेस्ट्रोल और सोडियम की मात्रा काफी कम होती है। साथ ही यह आहार संबंधी फाइबर, विटामिन B-6, विटामिन A और विटामिन C का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। आम खाने के अनेको स्वास्थ्य वर्धक फायदे है। अगर आप बहुत पतले है और आप वजन बढाना चाहते है, तो आम खाइये क्योंकि इससे वजन बढता है।

आम के फायदे  – Benefits of Mangoes

health-benefits-of-mango

ब्लड प्रेशर : आम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। आम में प्रचूर मात्रा में विटामिन पाए जाते है, जिससे स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है। हाई ब्लड प्रेशर के रोगी के लिए आम एक प्राकृति उपचार है, क्योंकि इसमें पोटेशियम (156 मिलीग्राम में 4 प्रतिशत) और मैग्निशियम (9 मिलीग्राम में 2 प्रतिशत) भारी मात्रा में पाए जाते है।

कैंसर : आम कैंसर (Cancer) के खतरे को कम करता है और कोलेस्ट्रोल की मात्रा घटाता है। आम में एक घुलनशील आहार संबंधी फाइबर पेक्टिन पाया जाता है। पेक्टिन ब्लड कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में प्रभावी रूप से कार्य करता है। यह हमें ग्रंथि में होने वाले कैंसर से भी बचाता है।

वजन : वजन बढ़ाने में मददगार आम का सेवन करना वजन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है। 150 ग्राम आम में करीब 86 कैलोरी ऊर्जा होती है, जो हमारे शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित कर ली जाती है। इतना ही नहीं, आम में स्टार्च पाया जाता है, जो सूगर में परिवर्तित होकर अंतत: वजन को बढ़ाता है।

गर्भवती महिला – आयरन का एक अच्छा स्त्रोत होने के कारण गर्भवती महिलाओं (pregnancy) और अनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए बहुत लाभप्रद होता है और साथ ही यह खून(blood) में होमोसिस्टीन के स्तर को नियंत्रित करता है जो रक्त की कोशिकाओं के लिए काफी हानिकारक होते है। गर्भवती महिलाएँ आम के जूस का सेवन कर सकती है।

 

mango benefit

बुढ़ापा दूर रखे :  आम (Mango) में बीटा केरोटीन होता है जो आपके बूढ़े होने की दर को कम कर देता है साथ ही त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक (benefits) होता है। इस से त्वचा (skin) सही से साँस लेने लगती है और उसकी reparing भी सही से होने लगती है। जिसकी वजह से त्वचा साफ़ सुथरी और दाग रहित होने लगती है।

आँखों की रोशनी : एक कप आम का जूस पीने से हमें एक दिन के लिए जरूरी विटामिन A का 25 प्रतिशत हिस्सा मिल जाता है। यह आंख की रोशनी को बेहतर बनाता है।

एसीडीटी : पाचन प्रक्रिया में सहायक आम अपच और एसीडीटी जैसी समस्याओं को भी दूर करता है। आम में पाए जाने वाले एंजाइम्स भोजन को पचाने में मदद करते है।

एनीमिया : एनीमिया का उपचार जो लोग एनियामा से ग्रसित है, उनके लिए आम काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें प्रचूर मात्रा में आइरन पाया जाता है। नियमित और पर्याप्त रूप से आम का सेवन शरीर में खून की मात्रा बढ़ा देता है, जिससे एनीमिया जैसी बीमारी दूर रहती है।

Benefits of Mango

मुंहासे : मुंहासे को रखे दूर आम त्वचा पर होने वाले मंहासे पर भी प्रभावी रूप से असर करता है। यह मुंहासे के बंद पड़े छिद्रों को खोल देता है। एक बार जब यह छिद्र खुल जाते है, तो मुंहासों का निर्माण अपने-आप बंद हो जाता है। देखा जाए तो त्वचा के बंद पड़े छिद्रों को खोलना ही मुंहासों से छुटकारा पाने से सबसे अच्छा तरीका है। पर इसके लिए आपको नियमित आम खाने की जरूरत नहीं है। आप आम के गूदे को त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें।

मधुमेह : मधुमेह से लड़ता है। कुछ अध्ययन से पाया गया कि आम मधुमेह के लिए एक बढ़िया प्राकृतिक उपचार है। हालांकि इस पर अभी शोध जारी है। पहले लोगों में यह मिथ्या था कि मीठा होने के कारण मधुमेह के रोगी को आम नहीं खाना चाहिए। पर अब यह सिद्ध हो चुका है कि न सिर्फ आम बल्कि इसकी पत्तियां भी मधुमेह से निजात दिला सकती है।

सेक्स : सेक्स को बढ़ाता है। आम विटामिन E का बेहतरीन स्रोत होता है। सेक्स और विटामिन E के संबंध को सबसे पहले चूहे पर किए गए अध्ययन के द्वारा जाना गया था। बाद में कुछ अन्य शोध से पता चला कि संतुलित और पर्याप्त मात्रा में आम का सेवन सेक्स लाइफ (sex life) को बढ़ाता है।

Benefits of Mangoes

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here