नारियल की बर्फी रेसिपी – Coconut Barfi Recipe

0
739

मिठाई स्पेशल रेसिपी

Coconut ki Barfi Recipe

नारियल की बर्फी सभी पारंपरिक भारतीय मिठाइयों में घर पर आसानी से बनाई जाने वाली एक मिठाई है। खास करके दिवाली के त्यौहार में ज्यादातर बनती है। जिसे हम कोपरा पाक भी कहते है। नारियल की बर्फी सभी को पसंद आती है। इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता और खाने में बहुत ही स्वीट लगती है।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Coconut Barfi Recipe

1 कप पीसा हुआ नारियल (भूरी छाल के बिना)
आधा कप चीनी
2 चम्मच कन्डेंस्ड मिल्क
2 चम्मच दूध
1/4 चम्मच इलायची पाउडर
3 चम्मच कटे हुए काजू या पिस्ता या बादाम
1 चम्मच घी

Coconut Barfi

बनाने की विधि – How to Make Coconut Barfi

एक नोन-स्टीक पैन या कडाही में पीसा हुआ नारियल, घी और चीनी डालें और उसे मध्यम आंच पर गरम करें। मिश्रण को चम्मच से लगातार चलाते हुए मिलाएं और उसे हल्का सुनहरा होने तक पकाएं। जब पक जाये और उसका कलर हल्का सा सुनहरा हो जाये तब उसमे कन्डेन्स्ड मिल्क और दूध दाल दीजिये। अब चम्मच से लगातार चलाते हुए मिलाएं और मिश्रण को गाढा होने तक पकाएं। अब उसमे काजू और इलायची पाउडर दाल दीजिये। उसे अच्छे से मिलाएं और गैस बंध कर दीजिये। Coconut Barfi Recipe

एक थाली में थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लीजिये। अब पके हुए मिश्रण को चिकनी की हुई थाली में निकाल लीजिये। अब उसे चम्मच की सहायता से एक समान फैला दीजिये  और ठंडा होने दीजिये।

यह भी पढ़े – पंचरत्न दाल की टेस्टी रेसिपी 

अब एक चाकू से नारियल की बर्फी को चोरस टुकड़ों में काट लीजिये। जब यह पूरी तरह से ठंडा हो जाए तब प्लेट में से टूकडों को निकाल लें और एक डिब्बे में भर दीजिये।

nariyel bafi

आप ताज़ा या सूखा कोई भी नारियल ले सकते है। आप इसमें अपनी पसंद के अनुसार इलायची और केसर भी डाल सकते है। इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें मावा भी डाल सकते है जिसे हमारी नारियल बर्फी टूटेगी नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here