गाजर मटर पराठा रेसिपी – Hare Matar aur Gajar Paratha Recipe

0
997

बनाइए हरे मटर और गाजर का पराठा

Hare Matar aur Gajar Paratha Recipe

गरमा गरम भरवाँ पराठे मख्खन के साथ खाने का मजा ही कुछ अलग होता है। भरवाँ पराठे सादे पराठे से ज्यादा स्वादिष्ट लगते है। और पराठे सभी उम्र के लोगों को पसंद आते है। भरवाँ पराठे स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक भी है, क्योंकी ज्यादातर बच्चे  कोई कोई सब्जी खाना नहीं पसंद करते। तो आप अपने स्वाद के अनुसार इसमें कुछ और सब्जी भी मिला सकते है। बच्चों के लंच बॉक्स और पिकनिक के लिए भी यह पराठे अति उत्तम रहते है। तो आप भी बनाएँ यह स्वादिष्ट पराठे।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Hare Matar aur Gajar Paratha

आटे के लिए

गेहूं का आटा – 1 ½ कप
नमक स्वादअनुसार

स्टफींग के लिए

बॉईल किये हुए हरे मटर – 2 कप
कसा हुआ गाजर – 1 कप
तेल – 1 चम्मच
ज़ीरा – 2 चम्मच
बारीक कटी हुई हरी मिर्च – 2 चम्मच
चाट मसाला – 1 चम्मच
बारीक कटा हुआ हरा धनिया – 2 चम्मच
नमक स्वादअनुसार
नींबू का रस – 1 ½ चम्मच
धनिया पावडर – 1/2 चम्मच

अन्य सामग्री

पकाने के लिए 2 चम्मच तेल

matar gajar paratha

बनाने की विधि – How to make Hare Matar aur Gajar Paratha

एक बाउल में आटे में नमक और थोड़ा तेल डाल कर मिला लें और ज़रुरत मात्रा में पानी डाल कर नरम आटा गूँथ ले। ढ़ककर एक तरफ रख दें।

मिश्रण के लिए – स्टफींग बनाए

एक नॉन-स्टिक पॅन में तेल गरम करें, ज़ीरा और बारीक कटी हुई हरी मिर्च डालकर मध्यम आँच पर कुछ समय तक भुन लें। गाजर, हरे मटर, चाट मसाला, धनिया पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें और मध्यम आँच पर २ मिनट तक बीच-बीच मे हिलाते हुए पका लें। नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें और बाद में हरा धनिया दाल दें। भरवां मिश्रण को एक तरफ रख दें।

आटा तैयार है। अब आटे से थोड़ा थोड़ा सा आटा तोड़ कर गोल लोई तैयार कर लीजिये। 2 लोई को सूखे आटे में लपेट कर बेल लीजिये। आटे के एक गोले को सूखी समतल जगह पर रखकर, भरवां मिश्रण के एक भाग को रखकर फैला लें। आटे  के दूसरे गोले से ढ़ककर किनारों पर पानी लागाकर अच्छी तरह दबाकर बंद कर लें। तवे को गैस पर रखकर गरम कीजिये और पराठे को  तेल लगाकर दोनो तरफ सुनहरे होने तक पका लें। इसतरह सब पराठा बना ले।

gajar matar paratha

तैयार हे गरमा गरमा हरे मटर और गाजर का पराठा। इसे आप टोमेटो कैच अप और ग्रीन चटनी के साथ खा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here