मावा गुजिया रेसिपी – Testy Sweet Mawa Gujiya Recipe make at home

0
1137

 Mawa Gujiya Recipe

Mawa Gujiya Recipe

दिवाली के त्योहार में गुझिया जरूर बनता है। गुझिया के बिना दिवाली का मतलब है बिना पटाखों की दिवाली। ज्यादातर गुजराती घरो में दिवाली में गुझिया बनाया जाता है। गुझिया एक मिठाई है जो अलग अलग फ्लेवर में भी बना सकते है। जैसे की मावा भरी गुझिया, मावा इलायची भरी गुझिया, रवा गुझिया इत्यादि।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Mawa Gujiya

आटा लगाने के लिए

मैदा – 2 कप
घी – आटा गूंथने के लिए और गुजिया तलने के लिए
घी – गुजिया तलने के लिए

स्टफिंग के लिए

मावा – 100 ग्राम
काजू – 1 चम्मच
किशमिश – 1 चम्मच
चिरौंजी – 1 चम्मच
इलायची – 4 से 5
नारियल का छीण – 2 चम्मच
चीनी पाउडर – 1/2 कप

mawa gujiya recipe

बनाने की विधि – How to make Mawa Gujiya

पहले आटा गूंथिए

मैदा में घी डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। बाद में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पूरी के आटे जैसा आटा गूंथ लीजिए। इसे मसलकर चिकना कर लीजिए और आटे को 20 मिनिट तक ढककर रख दीजिए। इतनी मात्रा के मैदा में आधे कप से भी कम पानी लगा है।

स्टफिंग तैयार कीजिए

पैन गरम कीजिए और इसमें मावा डालकर लगातार चलाते हुए हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिए। इस दौरान आंच मध्यम रखिए। मावा भुन जाने के बाद इसे प्याले में निकाल लीजिए और ठंडा होने दीजिए।

इसके बाद मावा में पिसी हुई चीनी, नारियल, किशमिश और काजू डालकर मिला दीजिए। साथ ही चिरौंजी और इलाइची भी डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए। सारी चीजों के मिक्स होने के साथ ही गुजिया में भरने के लिए स्टफिंग तैयार है।

गुजिया बनाइए – Mawa Gujiya Recipe

आटे को मसलकर ठीक कर लीजिए। फिर इससे छोटी-छोटी लोइयां तोड़ लीजिए। प्रत्येक लोई गोल करके पेड़े जैसा बनाकर रख लीजिए।

एक लोई उठाकर चकले पर रखिए और इसकी पतली पूरी बेल लीजिए। सांचे के ऊपर पूरी रखिए और 1 छोटी चम्मच फिलिंग डाल दीजिए। पूरी के किनारे पर थोड़ा सा पानी लगाकर सांचे को बंद कीजिए और हल्का सा दबा दीजिए तथा कटिंग निकालकर रख दीजिए। ये कटिंग भी बाद में गुजिया बनाने के काम आ जाती है। सांचे को खोलिए और गुजिया को निकालकर थाली में रखिए और उसे कपड़े से ढक दीजिए ताकि ये सूखे ना। इसी तरह सारी गुजिया तैयार करके थाली में रखते जाइए।

Mawa Gujiya Recipe

गुजिया तलिए

कढ़ाही में गुजिया तलने के लिए पर्याप्त मात्रा में घी डालकर गरम कर लीजिए। गरम घी में एक-एक करके जितनी गुजिया कढ़ाही में आ जाएं उतनी गुजिया डाल दीजिए। गुजिया को मध्यम और धीमी आंच पर ब्राउन होने तक तल लीजिए। एक ओर तल जाने के बाद गुजिया को दूसरी तरफ पलटकर भी तल लीजिए। अच्छे से तली हुई गुजिया को निकालकर प्लेट में रख लीजिए।

स्वादिष्ट मावा की गुजिया तैयार है। इन्हें आप किसी भी त्यौहार पर या जब भी आपका मन हो तब बनाइए और गरमागरम गुजिया खाइए। इन्हें ठंडा होने के बाद एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिए और 15 दिनों तक चाव से खाते रहिए।

स्टफिंग में बेसन, सूजी इत्यादि मावा में भूनकर मिलाकर अलग-अलग स्वाद की गुजिया तैयार कर सकते है। पिसी हुई चीनी की जगह खांड़ भी ले सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here