रवा ढोकला रेसिपी – Suji ka Dhokla Recipe

0
1865

अब नाश्ते में खाइए सूजी का ढोकला

Rava Dhokla Recipe Hindi

यदि आप अधिक तेल का नाश्ता करते करते उकता गये हों तो रवा ढोकला बनाकर देखिये। इसे भाप मे बनाया जाता है और तेल तो थोड़ा सा ही सिर्फ तड़के के लिये प्रयोग होता है। बनाने में भी कम समय लगता है। आईये आज हम रवा ढोकला बनाते है।

आवश्यक सामग्री – Ingedients for Rava Dhokla

रवा (सूजी) – एक कप
दही – एक कप (फैट लीजिये)
नमक – स्वादानुसार
हरे मटर के दाने – आधा कप
फूल गोभी – आधा छोटी कटोरी (छोटा छोटा कटा हुआ)
अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा (बारीक कटा, कद्दूकस किआ हुआ)
हरी मिर्च – 1 बारीक काट लीजिये (यदि आप चाहें)
हरा धनियां – 2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
नीबू का रस – 1 चम्मच
तेल – 1 चम्मच
इनो पाउडर या खाना सोडा – 1/2 छोटी चम्मच

तड़के के लिये

तेल – 1- 2 चम्मच
राई – 1/2 छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 2 (लम्बी कटी हुई)
हरा धनियां – 1-2 चम्मच

बनाने की विधि – How to make Rava Dhokla

दही को मिक्सी से फैट लीजिये। रवा (सूजी) को दही में मिला कर घोलिये, लेकिन घोल में गुठली न पड़ें, घोल गाड़ा हो तो थोड़ा पानी मिला दीजिये।  सब्जियां और नमक इस घोल में डाल कर अच्छी तरह चमचे से मिला दीजिये। मिश्रण को आधा घंटे के लिये ढक कर रख दीजिये।

हम ढोकला कुकर में सेपरेटर या कोई चौड़ा बर्तन जो कुकर में रखा जा सकता हो, या कढ़ाई में थाली रख कर बना सकते है। कुकर का सेपरेटर सामान्यतय थाली की अपेक्षा छोटा होता है, तो आज हम यह ढोकला थाली में बनायेंगे। ढोकला बनाने के लिये मिश्रण तैयार है।

बर्तन जिसमें ढोकला बनाने के लिये थाली रखनी है उसे 2 छोटे गिलास पानी डालकर गैस पर गरम करने रख दीजिये। एक जाली का स्टैन्ड इसी पानी में रख दीजिये। पानी में भाप बनने के बाद इस स्टैन्ड के ऊपर हम ढोकला की थाली को रखेंगे।

थाली को तेल लगाकर चिकना कीजिये। मिश्रण में ईनो पाउडर डालकर चमचे से फैट कर मिलाइये। मिश्रण को ज्यादा नहीं फैटना है, जैसे हीमिश्रण में एअर बबल आ जाय फैटना बन्द कर दीजिये। मिश्रण को चिकनी थाली में डालकर फैलाइये। थाली को उठाकर जाली स्टैन्ड पर रखिये और बर्तन को ढक दीजिये। मध्यम और तेज गैस पर 18- 20 मिनिट तक ढोकला को पकाइये। (ढोकला पूरी तरह पक गया है उसके लिये आप ढोकला में चाकू गड़ा कर देख लीजिये, अगर चाकू में मिश्रण नहीं चिपकता है, तब ढोकला पक गया है)। गैस बन्द कर दीजिये।

ढोकला की थाली बर्तन से निकालिये। ठंडा होने पर चाकू की सहायता से ढोकला प्लेट में निकाल लीजिये। चाकू से अपने मन पसन्द आकार के टुकड़े काट लीजिये।

एक छोटी कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये। तेल में राई डाल कर कड़काइये। राई के कड़कने के बाद इसमें कटी हुई हरी मिर्च तल लीजिये। जब मिर्च हल्की ब्राउन हो जायें गैस बन्द कर दीजिये। इस तड़के को चम्मच की सहायता से ढोकला के प्रत्येक टुकड़े पर डालिये। ऊपर से हरा धनिया डालकर सजाइये।

रवा ढोकला तैयार है। ढोकला को हरे धनिये की चटनी या पुदीने की चटनी के साथ परोसिये और खाइये।

ढोकला बनाने में सब्जियों का प्रयोग नहीं किया जाता, लेकिन सब्जियां ढोकला के स्वाद को बड़ा देती हैं, और स्वास्थ्य के लिये तो लाभकारी है। इसीलिये हम इसमें सब्जियां डाल कर बना रहे हैं। आप ढोकला बिना सब्जी के भी बना सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here