वेज स्प्रींग रोल रेसिपी – Vegetable Spring Roll Recipe in Hindi

0
2648

अब घर पर बनाइये स्प्रिंग रोल

Vegetable Spring Roll Recipe

सुबह का नाश्ता या शाम की हल्की भूख में खाने के लिये  बनाये वेज स्प्रिंग रोल जो बच्चों को भी बहुत पसन्द होते है। वेज स्प्रिंग रोल के लिये रैपर बाजार में बने हुये मिल जाते है। यदि आपके यहां रैपर उपलब्ध नहीं है तो आप तुरन्त ताजा रैपर बनाकर  भी वेज स्प्रिंग रोल बना सकते है।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Veg Spring Roll

रैपर बनाने के लिये

मैदा – 100 ग्राम

स्टफिंग बनाने के लिए

पत्ता गोभी- 200 ग्राम
पनीर – 100 ग्राम
हरी मिर्च – 1 बारीक़ कटी हुए
अदरक – एक छोटा टुकड़ा
सोया सॉस – 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच
काली मिर्च पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच
अजीनोमोटो – 1/4 छोटा चम्मच
तेल – स्प्रिंग रोल तलने के लिये
नमक – स्वादानुसार

veg spring roll

 

बनाने की विधि – How to make Veg Spring Roll

सबसे पहले मैदा को छानकर फिर उसमें  1 कप मैदा के लिए लगभग 1 1/2 कप पानी याने की डेढ़ गुना पानी डालकर पतला और चिकना घोल बना लें। अब घोल को 1 घंटे के लिये ढ़ककर रख दें, जिससे मैदा अच्छी तरह से फूल जाए।

अब एक कढ़ाई को गैस पर गर्म करें। कढ़ाई गर्म होने पर उसमें एक छोटा चम्मच तेल डालें और उसे गर्म करें। तेल गर्म होने पर उसमें कटा हुआ पत्ता गोभी, पनीर, हरी मिर्च और अदरक डालें और मध्यम आंच पर  भून लें। उसके बाद लाल मिर्च, काली मिर्च, अजीनोमोटो, सोया सॉस और नमक डालें और अच्छी तरह से मिला लें। अब गैस बंद कर दें। आपकी भरावन सामग्री तैयार हो गयी है।

अब स्प्रिंग रोल को कवर करने वाले रैपर को बना ले। इसके लिए एक नॉनस्टिक तवा को गरम करें और उस पर थोड़ा सा तेल डालकर उसे पूरे तवा पर फैला दें। उसके बाद 1 चम्मच में घोल लें और उसे तवे पर डालकर चम्मच की सहायता से ढोसा की तरह पूरे तवे पर फैला दें। गैस की आंच धीमी रखें और रैपर को सिंकने दें। जब रैपर के ऊपरी भाग में कलर बदलने लगे और उसके किनारे तवे को छोड़ने लगें, तब उसे तवा से उठा लें और एक तेल लगी प्लेट पर रख दें। रैपर तैयार होने के बाद उसके ऊपर 2 बड़े चम्मच भरावन रखें और उसे बीच के हिस्से में आगे से पीछे की ओर फैला दें। अब रैपर के दायें और बायें दोंनो सिरों को अंदर की ओर थोड़ा-थोड़ा मोड़ दें और फिर उसे ऊपर की ओर से मोड़ते हुये रोल बना लें।

easy recipe in Hindi

 

 

ऐसे ही जब सारे रोल तैयार हो जाएं, तो एक कढाई में एक बड़ा चम्मच तेल डालें और उसे गरम करें। तेल गरम होने पर उसमें दो स्प्रिंग रोल डालें और उलट-पलट कर गोल्डेन ब्राउन होने तक सेंक लें। उसी प्रकार सरे रोल तल ले।

वेज स्प्रिंग रोल तैयार हैं। हरे धनिये की चटनी, टमाटोसास या आपके मन पसन्द किसी भी चटनी के साथ गरमा गरम वेज स्प्रिंग रोल खा सकते है। आप चाहे तो मटर बी डाल सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here