Benefits of Camphor and Coconut oil – कपूर और नारियल तेल के फायदे

0
3635

बालों और स्किन की समस्या का उपचार

Benefits of Kapur and Coconut oil

हमारे देश में कपूर का इस्तेमाल बहोत पुराने समय से ही औषधीय के रूप में होता आ रहा है। इसके सुंगधित और औषधीय गुणों के कारण हम इसका उपयोग पूजा के साथ-साथ घरों में पाई जाने वाली नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए भी करते है। अपने घर के वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए भी कपूर बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। जिससे घर में सकारात्मक विचारधारा पैदा होती है। कपूर से शरीर की कई बीमारियाँ दूर होती है, साथ में यह हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है।

नारियल का तेल बालों ही नहीं त्वचा के लिए भी वरदान है। नारियल का तेल एक बहुत ही अच्छा मॉइस्चराइज़र है। तो रोज़ाना त्वचा पर नारियल का तेल लगाएं। हर प्रकार की त्वचा के लिए नारियल का तेल अच्छा होता है। इसमें ऐंटी एजिंग गुण भी होते है। चेहरे पर नियमित रूप से नारियल का तेल लगाने से झुर्रियां नहीं आतीं।

आप नारियल के तेल में कपूर मिलाकर भी इसका उपयोग कर सकते है। इससे न केवल त्वचा के सामान्य दाग़ साफ़ होते है, बल्कि मुहांसों के गहरे दाग़ भी नियमित रूप से नारियल तेल में कपूर मिलाकर लगाने से चले जाते है। चेहरे पर इसे लगाने के 10 मिनट बाद धो लें। यह त्वचा को विभिन्न संक्रमणों से बचाता है।

कपूर और नारियल तेल के फायदे (Benefits of Camphor and Coconut oil)

  • संक्रमणों को दूर करें

घर में काम करनेवाली ओरतो के पैर पानी में अधिक रहते है। जिसके कारण उनके पैरों में सफेद फफूंद सी लग जाती है और उनके पैरों में फंगस का संक्रमण बढ़ने लगता है। जिससे खुजली जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए कपूर का इस्तेमाल करना चाहिए।

Benefits of Kapur and Coconut

  • त्वचा की खुजली को दूर करे

हमारी त्वचा पर किसी भी प्रकार की जलन या खुजली हो तो आप तुरंत ही कपूर को पानी या तेल के साथ मिलाकर उस पर लगा दीजिये। इससे आपकी खुजली कम हो जाएगी।

  • स्किन के दाग

भारत में दिन प्रतिदिन प्रदूषण बढ़ने के कारण  हर किसी को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसमें स्किन के दाग होना एक मुख्य कारण है। स्किन के दाग को दूर करने के लिए नारियल के तेल में कपूर मिलाकर दाग पर लगाने से स्किन साफ हो जाती है। रोजाना लगाने से स्किन के दाग दिन प्रतिदिन कम होते दिखाई देंगे।

यह भी पढ़े – हल्दी के फायदे Haldi ke Fayde

  • त्वचा के रोगों के लिए

कपूर और नारियल तेल  त्वचा के लिए फायदेमंद है। जैसे की बारिश के दिनों में त्वचा को कई रोगों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में 100 ग्राम नारियल के तेल में एक टिक्की कपूर की डालकर मिश्रण तैयार कर लें। फिर उसे अपनी त्वचा पर स्नान करने के पश्चात लगाएं। इस तरह आप त्वचा पर होने वाले रोगों से बचे रहेंगे।

नारियल तेल में कपूर डालकर मसाज करने से चेहरे से झुर्रियां कम होती है।

kapur aur nariyel tel

  • एलर्जी के लिए

अगर आपकी त्वचा पर किसी भी तरह की एलर्जी हे तो नारियल के तेल में कपूर को मिक्स करके उस स्थान पर लगाए। आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

  • जले और कटे निशान के लिए

त्वचा पर किसी भी प्रकार के दाग व धब्बे को दूर करने के साथ कपूर का उपयोग कटे व जले हुए निशान को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए हमें कपूर के टुकड़े को पानी में घोल कर उस जगह पर लगाना चाहिए। आपको उस निशान से मुक्ति मिल जाएगी। इसके साथ यह आप की सूजन को दूर करके आप को राहत पहुंचाता है।

  • मुंहासों को दूर करें

हमारी युवानी के समय में चेहरे पर कील मुंहासे से कई तरह के दाग पड़ जाते है। इससे छुटकारा पाने के लिए कपूर का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। जब हम इसका उपयोग अपने चेहरे पर करते है, तो कील मुंहासों के साथ-साथ हमारे चेहरे पर पड़े दाग भी आसानी से साफ हो जाते है। त्वचा पर किसी भी कारण से होने वाले पिंपल्स पूरी त्वचा पर फैलकर उसे खराब कर देते है। इस पर नारियल तेल और कपूर का लेप लगाएं। पिंपल्स कम हो जायेंगे।

  • फटी एडियों के लिए

हमारे पैरों की एड़िया कई बार फट जाती है और उनमे दरारे आ जाती है। जिससे हमें काफी दर्द होता है। ऐसे में कपूर को फटी एडियों की दरार में डाल दें या फिर गुनगुने पानी में थोड़ा सा कपूर डाल कर उसमें पैर भिगो कर रखे। बाद में एड़िया को सुखाकर क्रीम लगा दीजिये। ऐसा कुछ समय तक करिए। इससे दर्द भी कम हो जायेगा और दरारे भी भर जाएगी।

desi gharelu upay

  • डैंड्रफ के लिए

अगर आप बालों में डैंड्रफ से परेशान है, तो नारियल तेल में जरा सा कपूर मिलाएं और सिर की त्वचा पर ऊंगलियों से मालिश करें। धीरे धीरे डैंड्रफ निकल जायेगा।

यह भी पढ़े – घर बैठे वजन कैसे घटाए – Weight Loss Tips

  • बालों की ग्रोथ के लिए

कपूर का तेल बालों में लगाने से बालों की जड़े मजबूत होती है और ग्रोथ भी अच्छा होता है। इससे बाल मजबूत होते है और झड़ना बंद हो जाते है। इसके लिए दही और अंडे में कपूर का तेल डालकर एक मिश्रण तैयार करें। फिर उसे अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगायें, इससे आप के बाल अच्छे होते है और मजबूत भी होते है। कपूर को नारियल के तेल के साथ मिलाकर मालिश करने से  भी बालों का जड़ना और टूटना कम हो जाता है। और बाल मजबूत होते है।

  • स्किन रेशेज और लालिमा के लिए

यदि आप की त्वचा पर लाल धब्बों का निशान है तो आपको घबराने की आवश्यकता नही है। इसके लिये आप कपूर को थोड़े से पानी में मिलाकर एक पतला सा पेस्ट तैयार करें। और उन स्थानों पर लगाये जहां पर ये लाल धब्बे निकल रहे हो। आपको बहुत जल्द ही राहत मिलेगी।

कपूर और नारियल तेल का घरेलू उपचार हर कोई आसानी से अपना सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here