बालों को रेशमी मुलायम और मजबूत बनाने के घरेलू नुस्खे

0
1008

बनाइये अपने बेजान बालो को रेशमी और जानदार

hair care hindi tips

लंबे और सुन्दर बाल पाने की चाहत सबको होती है। अब तो लड़के भी लंबे बाल रखना चाहते है। कुछ महिलाओं को कुदरत  की और से बक्षिस में सुन्दर बाल मिले होते है तो बाकी महिला ऐसे लंबे और सुन्दर बाल पाने के सपने देखती है। बालों को रोज धोने पर भी ऑयली बाल और ज्यादा चिपचिपे हो जाते है और ड्राई बाल रूखे व बेजान होकर टूटने लगते है। कठोर शैम्पू,कलर या डाई जैसे केमिकल बालों की चमक एवं घनत्व को नुकसान पहुंचाते है। इसके बदले हेयर स्पा या अन्य प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करना उचित होता है। गरमी के दिनों बालों में पसीना आने से बाल चिपचिपे रहते है, जिससे स्कैल्प पर दाने, फुसियां हो जाती है और बाल गिरने लगते है। ऐसे बालों को ही हेयर स्पा ट्रीटमैंट की जरूरत होती है। कुछ घरेलु नुस्खे ऐसे है जो आपके बालो को सुन्दर और आकर्षक रेशमी बनाता है।

हेयर स्पा करने की रीत

हेयर स्पा देने के लिए सबसे पहले बालों को शेम्पू किया जाता है फिर बालों में टेक्सचर और स्कैल्प के मुताबिक क्रीम चुनकर 45 मिनट तक मसाज की जाती है, इसके बाद मशीन से बालों, बांहों व पीठ अल्ट्रावायलेट रेज दी जाती है। इससे बालों में पसीने के कारण होने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते है। फिर क्रो मशीन से बालों को सॉफ्ट किया जाता है। इसके बाद 20 मिनट हेयर मास्क स्पा लेने से बालों की कई समस्या तो दूर होती ही है, साथ में बाल स्मूथ व चमकदार हो जाते है। इस ट्रीटमैंट को महीने में दो बार कराना ही काफी है। लेकिन बाल ज्यादा ड्राई है तो 3 या 4 बार भी किया जा सकता है।

head massage

बालों की समस्याओं के मुख्य कारण

असंतुलित भोजन
शारीरिक स्वास्थ्य में खराबी
हेयर कलर
अनियमित जीवनशैली
हेयर जेल व हेयर स्प्रे का इस्तेमाल ज्यादा
सौंदर्य प्रसाधनों का अनुचित इस्तेमाल
गीले बालों को बांध देना
गलत हेयर स्टाइल

बालो की संभाल के लिए क्या करें

बालों के स्कैल्प साफ रखें
रोजाना माइल्ड शैंपू करें
हफ्ते में एक दिन 15 मिनट तक बालों की मसाज तेल से करें
हमेशा हर्बल हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें
रूखे और बेजान बालों में सीरम का प्रयोग करें। इससे बालों में शाइनिंग आएगी।
बालों को सूखा रखें
बालों की जड़ों की मसाज करें
रेशमी मुलायम बाल पाने के लिए सिर में मसाज करें

सदियों से बालों को सुन्दर और चमकदार बनाने के लिए जिस पद्धति का प्रयोग किया जाता रहा है वो है मसाज। दिन में जितनी बार हो सके मसाज करें। इससे ना केवल आपको सुन्दर बाल मिलेंगे बल्कि आपको  स्ट्रेस से भी छुटकारा मिलेगा। सारे शरीर पर तेल की मसाज करने से आपका शरीर तरोताज़ा हो जाएगा। सिर पर तेल की मसाज करने से वहाँ मौजूद प्राकृतिक तेल ज़्यादा अच्छा असर दिखाएगा और आपके बाल और ज़्यादा मुलायम और आकर्षक हो जाएंगे। इससे सिर में रक्त की आवाजाही अच्छे से होगी जिससे कि बालों को पोषण मिलेगा और वे स्वस्थ रहेंगे। आप बादाम, ओलिव, जोजोबा, रोजमेरी या लैवेंडर के तेल से मसाज कर सकते है। मसाज करने से पहले तेल को गरम कर लें और उँगलियों से मसाज करें। अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान है तो तेल में कॉटन बॉल डुबोकर सिर पर लगाएं।

coconut-oil

नारियल तेल की मालिश

नारियल तेल के फायदे को हम दिन-प्रतिदिन भूलते जा रहे है। बालों की मजबूती के लिए नारियल तेल प्राचीन समय से ही काफी फायदेमंद रहा है। रोजाना अगर हम 15 मिनट तक बालों की मसाज नारियल तेल से करें तो बाल सिल्की तो होंगे ही, बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा।

रेशमी बालों के लिए सेब का सिरका

सेब का सिरका काफी असरदार कंडीशनर है और यह आपके सिर का काफी अच्छे से ख्याल रखता है। यह आपके बालों को पोषण देता है और उन्हें लंबा और घना बनाता है। यह आपके सिर से सारे मैले तत्व हटाता है जो इसे फीका और अनाकर्षक बनाते है। यह बालों से जुडी अन्य समस्याओं जैसे डैंड्रफ आदि को ठीक करने में भी काफी अहम भूमिका निभाता है। पानी और सिरके को बराबर मात्रा में लें और बालों में लगाएं।

खूबसूरत रेशमी चमकदार बालों के लिए एलोवेरा जेल

एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट एवं बालों को नमी प्रदान करने वाले तत्व मौजूद होते है, अतः इसका जेल प्रयोग करने से आपके बाल सुन्दर और चमकदार बनते है। एलोवेरा के टुकड़े करके जेल को अलग निकालें और इसे पानी में मिलाकर बालों में लगाएं। एक घंटे बाद हलके शैम्पू से धो लें।

बालों की कंडीशनिंग करे

रेशमी बालों के लिए शेम्पू और कंडीशनर के साथ अतिरिक्त कंडीशन करना भी आवश्यक है। आधे कप पानी में एक चौथाई चम्मच सिरका और बीयर मिक्स करके बालों में शैंपू के बाद प्रयोग करें। ऐसा करने से न केवल बालों को मॉयइश्चर मिलेगा, बल्कि उनकी चमक में भी वृद्धि होगी।

hair raising uses for shampoo and conditioner

बालो को बनाये सॉफ्ट सिल्की

केला और अंडा बालों को सॉफ्ट बनाने का काम करता है। इसका मास्क रेग्युलर लगाने से बाल सॉफ्ट और शाईनी बन जाते है। आप घर पर इस मास्क को खुद भी तैयार कर सकती है।

सामग्री– अंडा , केला

अंडे को तोड़कर सफ़ेद भाग को अलग निकाल लें और केले के साथ मिक्स कर लें। तैयार किए गए मास्क को हफ्ते में दो से तीन बार बालों में कंडिशनर के तौर पर लगाएं। इससे आपके बाल सॉफ्ट और शाईनी हो जाएंगे।

बादाम के तेल की मालिश

बादाम को खाने से और बादाम के तेल को लगाने से दिमाग तो तंदुरुस्त रखता है। लेकिन साथ में बालों को भी जरुरी पोषण देता है। बादाम में विटामिन ई पाया जाता है जिससे बालों को मजबूती मिलती है। हफ्ते में एक दिन बादाम तेल से बालों की मालिश जरुर करनी चाहिए। इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना रुकता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here