फलों के छिलकों से दूर करें त्वचा का सांवलापन – Remove Skin Darkness with Fruits Peels

0
511

ये फलो के छिलकों का ऐसे करे उपयोग

Remove Skin Darkness with Fruit Peels

अक्सर सब घरों में फलों को काम में लेने के बाद इनके छिलकों को बेकार समझ कर फेंक दिया जाता है। दरअसल, फल ही नहीं उनके छिलके भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते है। अधिकतर लोग कहते है कि अनाज से ज्यादा फलों का सेवन करना चाहिए वो यूं ही नहीं कहते है। बल्कि इसके पीछे भी जबरदस्त कारण होते है।

फलों से होने वाले फायदों के बारें में तो सब जानते है। लेकिन क्या आपकों को पता है कि इनके छिलके भी बहोत काम की चीज है। क्योंकि फलों के छिलकों में कई ऐसे पौष्टिक तत्व होते है। जो हमारी स्किन को बहुत फायदा करते है। इन छिलको को प्रयोग करने से ना केवल सौंदर्य निखरता है बल्‍कि कई रोग भी दूर होते है। तो हम आपकों कुछ ऐसे ही फलों के बारें में बता रहे है। जिनके माध्यम से आप अपनी त्वचा को निखार सकते है। जी हां, आप पार्लर में जाए बिना इन छिलकों की मदद से अपनी खूबसूरती निखार सकते है।

संतरे का छिलका

संतरा विटामिन सी से भरपूर फल है। विटामिन सी हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। जिन लोगों को संतरा खाना पसंद नहीं है वो संतरे के छिलके का चेहरे पर प्रयोग कर सकते है। संतरे के छिलकों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड्स दूर होते है और त्वचा पर मुंहासों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

santre ka chilka

चेहरे पर छिलके को सीधा रगडिये। छिलके पर नाखूनों से छेद करके उसके रस को अपने चेहरे पर लगाएं। इसके तुरंत बाद अपना चहेरा ना धोएं। आधे घंटे के बाद ही ठंडे पानी से चेहरा धोएं। इसे लगाने के बाद किसी क्लींजर या साबुन का प्रयोग न करें। आपकी त्वचा चमकने लगेगी।

आप संतरे के निकले हुए छिलको को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके एक चम्मच पाउडर को दो चम्मच दही के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। आपकी स्किन टाइट दिखने के साथ ही क्लियर और फ्रेश भी दिखेगी।

एक चम्मच बनाये हुए पाउडर में एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और दस मिनट बाद गुलाबजल से धो लें।

इसी तरह छिलके का पावडर, चंदन और अखरोट इन तीनो के पावडर एक-एक चम्मच के साथ मिलाये। अब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें और दो चम्मच गुलाबजल मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर पांच मिनट तक लगाकर रखें। इसे धोने के बाद आपका चेहरा चमक उठेगा।

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो एक चम्मच छिलके के पाउडर में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना ले। इसे स्किन पर लगाकर तभी धो लें, जब यह हल्का गीला हो। यह फेस पैक गहराई से आपकी स्किन की सफाई करेगा और ब्लैक हेड्स के साथ व्हाइट हेड्स को भी निकालेगा।

अनार का छिलका

अगर आप कम खर्च में फेशियल चाहते है तो अनार के छिलकों से बना फेस पैक इस्तेमाल करें। अनार के छिलकों में एक्सफोलिएटिंग एजेंट होते है जो स्किन टोन को बैलेंस करके झुर्रियां भी दूर करते है।

anar ke chilke

अनार के छिलको का प्रयोग स्किन के लिए बहुत अच्छा है। धूप में जाने से पहले अगर आपको सनस्क्रीम लगाने से एजर्ली होती है तो इस स्थिति में भी आप इस फल के छिलको का पेस्ट लगा सकते है। इससे आप पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों से बच सकते है। साथ ही स्किन पर टैनिंग भी नहीं होगी।

अनार का फेस पैक बनाने के लिए  छिलकों को सुखा लें। फिर इन्हें पीसकर इसमें 1 चम्मच नींबू रस, 1 चम्मच शहद मिलाएं और 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक को सप्ताह में 2 बार लगाए, आपको फेशियल की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

केला का छिलका

केले के छिलके में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते है। इसमें विटामिन बी- 6, बी- 12, मैग्नीशियम और कार्बोहाइड्रेट होता है। केले के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो स्ट्रेस को कम करता है। इस फल के छिलके को चेहरे पर लगाने से टैनिंग और पिंपल्स दूर होते है। इसके अलावा विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण केले के छिलके स्किन के कॉम्प्लेक्शन को सुधारने में मदद करते है।

banana peel

फेस मास्क बनाने के लिए केले के छिलके का पेस्ट तैयार करें। फिर इसमें बेकिंग सोडा और थोड़ा सा पानी मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें। बाद में चेहरा धो लें।

पपीता का छिलका

पपीता एक ऐसा फल है जो पेट के लिए रामबाण माना जाता है। यह कब्ज, अपच, गैस और दस्त जैसी समस्या से छुटकारा दिलाता है। पपीते के छिलके को चेहरे पर लगाने से कई तरह के लाभ मिलते है। क्योंकि इसमें विटामिन सी ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है जो झुर्रियों से निजात दिलाता है। इस फल के छिलकों में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड होते हैं जिससे रूखी त्वचा को नमी और स्किन टोन में भी सुधार आता है।

papaya peel

इस का फेस पैक बनाने के लिए ब्लेंडर में छिलकों को पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच नींबू रस और 2 चम्मच शहद मिलाएं। 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

एवोकैडो का छिलका

इसके छिलके को खाना मुश्किल है लेकिन इसके तेल से बेहतरीन स्किन सीरम का निर्माण होता है क्योंकि यह सीधा स्किन में अंदर तक जाता है और स्किन को मुलायम बनाने के साथ ही उसकी नरमी भी बरकरार रखता है। स्किन और बालों के लिए एवोकैडो का इस्तेमाल बेहतरीन है। इसमें विटामिन ए, ई और सी होता है, जो आपकी त्वचा और बालों को पोषण प्रदान करने के साथ ही मजबूत भी बनाता है। इसके छिलके को चेहरे या बालों पर रगड़ने के बाद 20 मिनट तक लगाए रखें।

avokado ka chilka

एवोकैडो का फेस पैक बनाने के लिए छिलकों को पीसकर उनमें दो चम्मच गेहूं का आटा मिला लीजिए। अब थोड़ा- थोड़ा दूध मिलाते हुए इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। स्किन पर नैचुरल ग्लो आ जाएगा।

तरबूज का छिलका

तरबूज एक ऐसा मौसम फल है जो सिर्फ गर्मियों में मिलता है। यह हमारे शरीर में पानी की कमी को काफी हद तक पूरा करता है। तरबूज के छिलकों का पेस्ट चेहरे पर लगाने से दाद, एक्जिमा की शिकायत दूर होती है। साथ ही ये त्वचा को खासा ग्लो भी लाते है।

TARBUJ KA CHILKA

छिलके को थोड़ीदेर के लिए फ्रिज में रखे और ठंडे हो जाये तो मिक्सर में पीस कर कपड़े से छान लीजिए। इस पतले लिक्विड को स्प्रे बॉटल में रख लीजिए। जब भी आपको लगे कि स्किन खराब हो रही है, फटाफट स्प्रे कर लीजिए।

लेमन का छिलका

विटामिन सी वाले फलों का सेवन करके आप साफ और चमकदार त्वचा पा सकती है। साफ त्वचा के लिए संतरा या नींबू जैसे खट्टे फलों को अपने रोजाना के भोजन में शामिल कीजिए। साथ ही इन्हें चेहरे पर भी लगाने से लाभ होता है। नींबू के छिलके में एंटी- बैक्टीरियल गुण होते है, जो स्किन से संबंधित हर समस्या को दूर करने में मददगार है।

nimbu ka chilka

नींबू का छिलका बेहतरीन क्लींजर की तरह काम करता है। इस फल के छिलके को धूप में सुखाकर उसका पाउडर बना लें। अब इसे किसी भी फेस पैक में मिलाकर स्किन पर लगाएं। यह आपकी त्वचा को साफ रखने में मददगार है। लेकिन चेहरे पर लगाने से पहले नींबू को हाथ पर लगाकर जांच लें क्योंकि यह कभी- कभी एसिडिक भी हो सकता है।

एक कटोरी में दो चम्मच नींबू के छिलके का पाउडर, एक चम्मच ब्राउन शुगर, एक चम्मच शहद और एक चम्मच बादाम का तेल लें। सभी को अच्छी तरह से मिला लें। इसे चेहरे और गर्दन पर दो मिनट तक हल्के से रगड़ें। और सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस पैक को लगाने से त्वचा एक्सफोलिएट होती है, डेड स्किन सेल्स दूर होते है और त्वचा का रंग निखर उठता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here