सरसों के तेल के फायदे – Benefits of Mustard Oil

0
1614

जानिए सरसों के तेल के बारे में

Benefits of Mustard Oil

सरसों का तेल स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए बहुत लाभकारी है। सरसों का तेल सदियों से उपयोग होता है। इस तेल को ज्यादातर लोग केवल खाना पकाने के लिए इस्तेमाल करते है, परंतु इसका उपयोग एवं लाभ इससे कई अधिक है। सरसों के तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते है, जो दर्दनाशक का काम करते है। इस तेल को आयुर्वेद में औषधि की श्रेणी में रखा जाता है।

सरसों के तेल के निम्नलिखित फ़ायदे है।

१. जोडों का दर्द, गठिया तथा मासपेसियों के दर्द से राहत पाने के लिए कई वर्षो से इस तेल का प्रयोग होता है। शरीर में रक्त संचार बढाने के लिए इस तेल की मालिश हर दिन करनी चाहिए। ऐसा करने पर आपकी मासपेसियों की समस्या में लाभ होता है। यह शरीर में गर्माहट पैदा करने में मददगार होता है। इसके सेवन से अंदरूनी दर्द में भी आराम मिलता है।

२. सरसों का तेल हृदय के  लिए लाभप्रद है।दरसल, NCBI (National Centre for Biotechnology Information) वेबसाइट में से एक वैज्ञानिक के अनुसार, यह तेल मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (MUFA & PUFA) साथ इसमें ओमेगा -३, ओमेगा -६ फैटी एसिड   पाया जाता है। दोनों फैटी एसिड मिलकर इस्केमिक हृदय रोग यानी रक्त प्रवाह की कमी के कारण की आशंका को ५०-६० प्रतिशत तक कम कर सकता है।

३. दूसरी शोध में यह पाया गया कि सरसों का तेल हाईपोकोलेस्टेरोलेमिक  यानी कोलेस्टेरोल को कम करनेवाला तथा हाईपोलिपिडेमिक यानी लिपिडलोअरिंग में लाभप्रद है।

 

sarso ke tel ke fayde

४. इसके उपयोग से खराब कोलेस्टेरोल (LDL) के स्तर कम करता है और शरीर में अच्छे कोलेस्टेरोल (HDL) के स्तर को बढा़ता है। जिससे हृदय रोग की संभावना कम किया जा सकता है।

५. यह तेल में नमक मिलाकर दातों पर रगडने से दातों की तकलिफ़ो का निवारण होता है । साथ ही दांत अधिक मज़बूत होते है।

६. सर्दियो मे पूरे शरीर  इस तेल के उपयोग से गर्माहट मिलती है ।शरीर के किसी भी अंग के फगंस को  बढ़ने से रोकने की क्षमता इस तेल में है। त्वचा संबंधी समस्या मे बेहद फायदेमंद है। यह त्वचा को स्वस्थ ओर चमकदार बनाता है।

७. यह तेल बालों के पोषण मे लाभदायी है। यह बालों की जडों को पोषण देकर रक्त संचार बढ़ाता है। जिससे बाल  झड़ना बंध होता है।

८. इस तेल को एक टोनिक के रूप मे प्रयोग करते है ।शरीर की कार्यक्षमता को बढाने तथा शरीर की कमजोरी दूर करने में सहायक होता है। स्नान करने से पू्र्व, इस तेल की मालिश करने पर शरीर और त्वचा दोनो स्वस्थ रहते है। जो व्यक्ति वायु के प्रकोप से ग्रस्त है उन्हें इस तेल की मालिश करने से राहत मीलती है।

sarso ke tel ke fayde

९. सरसो का तेल झाइयो ओर झूर्रियों से यह काफी हद तक राहत देता है। इसमे विटामीन ई की अच्छी मात्र मे होने से यह त्वचा को  अल्ट्रावायलेट  किरणों ओर पल्यूशन से बचाता है।

१०. यदि भूख न लगे तो , खाना बनाने में सरसों के तेल का उपयोग  करना चाहिए। शरीर में पाचन तंत्र को दुरूस्त तथा मज़बूत करने मे सहायक होता है।

११. कफ या स्वसन तंत्र से संबंधी हर एक बिमारी में सरसों के तेल का नस्य लेने से राहत मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here