जानिए आंवले के अनेक फायदे – Health Benefits of Amla

    0
    2110

    Amla Benefits for Health

    Health Benefits of Amla

    हम सभी लोग यह तो जानते ही हे की बाल और स्किन की कोईभी प्रोडक्ट में आंवला  का इस्तेमाल होता ही होता हे,  आंवला कोईभी ब्यूटी प्रोडक्ट में मुख्य तत्त्व है. लेकिन आंवला के इसके अलावा और कई  फायदे हे. यह एक छोटा सा फल हे, लेकिन इसके गुण बड़े बड़े हे. कुछ लोग आंवला का पूरा साल मजा लेने के लिए इसका आचार भी बनाके खाते है. आंवला हमारी शरीर की रोग प्रतिकारक क्षमता को बढ़ता है. पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि रोजाना एक आंवला के सेवन से बुढ़ापा दूर रहता है, यौवन बरकरार रहता है. बच्चो को यह खिलाने से वायरल बुखार, शर्दी से बचाता हे और स्मरणशक्ति बढ़ाता है.

    आंवला  का फल पेड़ पर गुच्छो में आता हे, यह फल में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट सभी पर्याप्त मात्रा में मिल जाता है. आंवला  को किसी भी रूप में लिया जा सकता है. आप अपनी इच्छानुसार आंवला जूस, आंवला पाउडर, आंवला मुरब्बा, आंवला अचार का सेवन साल भर कर सकते हैं.  इसके गुण किसीभी रूप में कम नहीं होते हैं.अगर आंवले का मौसम हो तो ताजे आंवले का जूस और कच्चे आंवला का सेवन अवश्य करें.

    आंवला के फायदे (Health Benefits of Amla)

    १. कैंसर से रखे दूर (Avoid Cancer)

    कैंसर होना आजकल कुछ आमबात हो गया हे, छोटे से लेके बड़े लोगो तक पुरुष या स्री किसीको भी हो सकता है. आंवले के फल में एंटी-ऑक्सीडेंट  के गुण के साथ-साथ एंटी-कैंसर गुण भी होते है. आंवला शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ते हुए रोकता है. कैंसर जैसे रोगो से दूर रहने के लिए भी इसका सेवन करना चाहिए।

    Health Benefits of Amla

    २. लिवर के लिए फायदेमंद (Benefits for Liver)

    दारू के सेवन और गलत खान-पान के कारन लिवर से जुडी कई समस्या ए हो सकती है. इससे दूर और लिवर को बचाये रखने के लिए आंवला या आंवले का ज्यूस का सेवन करना चाहिए।  इसके सेवन से पाचनशक्ति, पेट सबंधित और लिवर सबंधित समस्याए काफी हद तक ख़तम  हो जाती है.

    ३. चमकती त्वचा के लिए (Benefits for Shine Skin)

    आंवला स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा में निखार लाने में भी काफी उपयोगी है. त्वचा में चमक और यौवन बरकरार रखने के लिए नियमित आंवले के ज्यूस का सेवन करे.  अगर ज्यूस का सेवन नहीं करना है तो आप फेसपेक भी लगा सकते हो.

    ४. आँखों की रौशनी बढ़ाने (Benefits for eyes)

    आजकल सभीका रूटीन लाइफ में टीवी, मोबाइल, कम्प्यूटर के सामने ही बिताते है, इससे हमारी आँखे कमजोर होती जाती है, कई बार धूल प्रदुषण, धुआँ के कारन हमारी आँखों में जलन होती है, आंवले का सेवन करने से आँखो में संक्रमण होने का खतरा कम हो जाएगा, आँखों की रौशनी तेज होंगी। इसे शहद के साथ मीलाकर भी  पी शकते है जिससे आंखोकी रौशनी बढ़ती है.

    Health Benefits of Amla

    ५. वजन कम करे (Benefits in Weight Loss)

    आंवले शरीर की गंदकी को तो साफ करता ही है और वजन कम करता है. रोजाना इसके सेवन से शरीर में गंदकी जम नहीं पाती। मोटापा बढ़ने के साथ साथ शरीर की कई बीमारिया भी बढ़ती है. सही खानपान की आदत से मोटापा की समस्या कम हो जाती है. इसके सेवन से पेट की भूख मर जाती है , पेट भरभरा लगता है जिससे ज्यादा खाने की इच्छा नहीं होती है और वजन कम होता है. आंवले में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होत्ता है.

    यह भी पढ़े – वजन घटाने का आयुर्वेदिक घरेलू उपाय 

    ६. पथरी करे दूर (Remove Kidney Stone)

    पथरी की समस्या कुछ आम बात हो गई है, इसकी पीड़ा जिसको हुई हो उसीको मालूम होती है, बहुत ही पीड़ा होती है पथरी के दर्द में. पथरी का इलाज अगर समय पर न किया जाए तो आदमी की जान को भी खतरा हो सकता है. आंवले के रस के सेवन से पथरी के दर्द में राहत रहती है, कई डॉक्टर भी आंवले का ज्यूस पिने की सलाह दे चुके है. Health Benefits of Amla

    ७. हार्टअटैक से बचाये (Save from Heart Attack)

    असंतुलित जीवनशैली के कारण लोगो का वजन बढ़ता है, जिससे कोलेस्टोरेल बढ़ता है और दिलकी बीमारी बढ़ती है, आंवले के सेवन से कोलेस्टोरेल  कम होता है और दिल की बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है, हार्टअटैक आने की सम्भावना एकदम कम  हो जाती है.

    Health Benefits of Amla

    ८. डायाबिटीज से रखे दूर (Avoid Dayabitis)

    पहले कुछ उम्र बीत जानेके बाद डायाबिटीज का खतरा रहता था, लेकिन अब असंतुलित जीवन शैली के कारण किसीको कभी भी डायाबिटीज हो सकती है, आंवले के सेवन से डायाबिटीज का खतरा कम हो जाता है. डायाबिटीज के दर्दी को अगर आंवले का ज्यूस पिलाया जाये तो ब्लड ग्लूकोज़ लेवल काफी हद तक निचे आ जाता है, इसलिए डायाबिटीज से बचने के लिए आंवले का सेवन करे.

    ९. बालो को मजबूत और शाइनी बनाये (Increase Hair Strength and Shine)

    ज्यादा शेम्पू और बाहरी वातावरण में रहे धूल-प्रदुषण के कारण और जैसेतैसे हेर ट्रीटमेंट लेने के कारण बल एकदम से रूखे और जड़ने लगते है, ऐसे में आंवले का घरेलु उपयोग ही फायदेमंद साबित हो सकता है. आंवला बालों को नमी देता है और बालों को बढ़ने में मदद कर सकता है और बालों को मुलायम बनाता है। आप आंवले का तेल भी हर रोज़ इस्तेमाल कर सकते हैं। आंवले के उपयोग से कम उम्र में सफ़ेद बाल आने के चांस बहुत कम है.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here