रोज सुबह खाये बादाम और रहिये हेल्धी – Benefits of Almonds

0
1063

बादाम खाने के फायदे (Health Benefits of Almonds)

Health Benefits of Almonds

बादाम के कई फायदे है, लेकिन कभी-कभी किसी चीज की ज्यादा मात्रा नुकसानकारक भी साबित हो सकती है। बादाम की तासीर गर्म होती है। इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर रोजाना कितने बादाम खाएं। ताकि हमारे शरीर को कोई नुकसान न पहुंचे। बादाम में विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। हमें एक दिन में 4-5 से ज्यादा बादाम नहीं खाना चाहिए। और अगर इसे भिगोकर खाएं तो यह ज्यादा लाभदायक होगा। इसके अलावा आप इसे दूध में डालकर और अन्‍य खाद्य पदार्थों के साथ भी खा सकते है।

स्वस्थ‍ रहने के लिए प्रतिदिन बादाम का सेवन करें। बादाम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। बादाम में मौजूद पोषक तत्व याद्दाश्त बढ़ाने का भी काम करते है। बादाम खाने से लिवर कैंसर का खतरा कम होता है। क्‍योंकि इसमें विटामिन ई काफी मात्रा में होता है। बादाम में मौजूद विटामिन ई अधिक उम्र में आंखों और दिल को होने वाले नुकसान से बचाने में भी मददगार होता है।

इन्हें किसी भी उम्र में खाने से फायदा होता है। बादाम में हरेक प्रकार का गुण है। छोटे बच्चे से लेकर बूढ़े लोग इनका सेवन कर सकते है। बादाम से कई प्रकार की बीमारी दूर होती हे अगर आप जाँच करेगे तो हर आर्युवेदिक में बादाम का किसी न किसी मात्रा में उपयोग किया गया होंगा। बादाम खाना तो फायदा रूप हे ही साथ में बादाम के तेल का मालिश और बाल में लगाना भी बड़ा फायदारूप  है।

Health Benefits of Almonds

जानिए बादाम खाने के कुछ अनसुने फायदे (Benefits of Almonds)

कैल्शियम की भरपूर मात्रा होने के कारन यह कैल्शियम हड्डियों के लिए जरूरी होता है। इसलिए बादाम का सेवन करने वालों को हड्डियों की बीमारी यानी ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही कैल्शियम दांतों को भी मजबूत बनाने का काम करता है। शरीर की हड्डिया मजबूत करने के लिए रोजाना बादाम खाना चाहिए और आपका पाचन तंत्रभी ठीक रहता है। सोते वक़्त दूध में बादाम मिलाके खाने से शरीर के लिए फायदेमंद है । कबजीयात, एसिडिटी और गेस की बीमारी दूर रहती है।

फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारन यह फाइबर हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाये रखने का काम करता है। पाचन क्रिया ठीक रहने से कोलोन कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है।

दिमाग के विकास के लिए और बच्चो की यादशक्ति के लिए बादाम खाना आवश्यक है। अल्जाइमर और अन्य मस्तिष्क संबंधी रोगों को दूर करने के लिए बादाम का सेवन करना जरूरी है। रोजाना सुबह पांच बादाम भिगोकर खाने से दिमाग तेज होता है।

जो गर्भवती महिलाओं के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है क्योंकि बादाम में फॉलिक एसिड होता है। इसके सेवन से बच्चा स्वस्थ्य पैदा होता है और बच्चे को रक्त की कमी नहीं रहती। बढ़ते हुए बच्चो के लिए बादाम बहुत ही फायदेमंद होता है।

Health Benefits of Almonds

जिन लोगो को शुगर की बीमारी रहती हे उन्हें रोजाना ३-४ बादाम खानी चाहीए। बादाम में मौजूद तत्व भोजन के बाद बढ़ने वाली रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते है। इससे शरीर में ब्लड शुगर का स्तर सामान्य बना रहता है।

बादाम में मॅग्नीज़ियम की मात्रा भी होता है, जो दिल का दौरा रोकने में मदद करती है। बादाम खाने से दिल का दौरा पड़ने से बचते है। बादाम के अंदर रहा पोटेशियम ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाये रखता है।

रोज की २-३ बादाम खाने से मोटापा कम(Weight Loss) होता है और रोजाना बादाम खाने से दिन भर ताजगी और एनर्जी रहती है। बादाम का सेवन छिलके के साथ करने से इम्युनिटी बढ़ती है। सुबहमें भीगे बादाम खाना सेहत के लिए अच्छा है।

रोजाना बादाम खाने से वायरल इंफेक्शन जैसे की शर्दी-खासी बुखार दूर रहता है और शरीर के सफ़ेद खून के कोशो में बढ़ोतरी और वीर्य की क्षमता बढ़ती है।

Health Benefits of Almonds

बादाम के तेल के फायदे ( Benefits of Almond Oil)

आयुर्वेद में कहा गया है की बादाम का तेल एक बेहतरीन माश्चराइजर है। इसमें ऑलिन ग्लासेराइड एसिड होता है। जो एक्ने, ब्लैकहैड्स को दूर करता है। साथ ही शुष्क त्वचा से भी छुटकारा दिलाता है।

जिन युवतियों के स्तनों का कम विकास हुआ हो और जो अपने स्तन से संतुष्ट न हो , उन्हें रोजाना बादाम के तेल से अपने स्तनों की मालिश करनी चाहिए।

छोटे बच्चों की मालिश के लिए भी बादाम का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे उनकी हड्डियां मजबूत बनती है। ७-१० दिन में एक बार बादाम के तेल से मालिश करना सेहत के लिए अच्छा है। बादाम का तेल शरीर पर लगाने से त्वचा का सौन्दर्य खिल उठता है।

सोने से पहले बादाम का तेल आँखों के निचे लगाया जाय तो आँखों के डार्क सर्कल दूर हो जाते है।

बादाम का तेल बालों का गिरना, डैंड्रफ और असमय सफेद होना जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह बालों को जड़ों से मजबूत बनाने का काम भी करता है। और साथ ही उन्हें चमकदार और घना भी बनाता है। बादाम का तेल बालो को मजबूत बनाता है। रोज 8-10 बादाम खाने से बालों का गिरना कम होता है।

पुराणों में बादाम को कुदरती माश्चरइाजर माना जाता है। यह आपके चेहरे के लिए क्लींजर का काम करता है और साथ ही उसकी चमक भी बढ़ाता है। त्वचा की खोई नमी लौटने में बादाम का तेल उपयोगी है।

इस तेल को गरम करके ३-४ बून्द कान में डालने से बहरापन दूर होता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here