चने की दाल खाने के फायदे – Benefits of Eating Chana Dal

0
1108

अच्छी सेहत के लिए खाइए चने और चने की दाल

chane ki dal ke fayde

हमारे देश में तरह तरह की दालें पाई जाती है। अरहर, मूंग, उड़द, मसूर, चना आदि। इनमें से चने की दाल स्वास्थ की द्रष्टि से बहुत फायदेमंद है। इसमें बहुत से पोषक तत्व होते है जो हमारे शरीर को फायदा देते है। काले चनों को दो टुकड़ों मे कर उसे पॉलिश कर देने से चने की दाल बन जाती है। मसालेदार चने की दाल को अक्सर लौकी या कद्दू डाल कर बनाया जाता है। इसके साथ चावल खाने का अपना ही मजा होता है। चने की दाल को खाने से शरीर को बहुत फायदे होते है।

चना दाल के फायदे और लाभ

चने की दाल आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती है और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मदद करती है। इसमें मौजूद एमिनो एसिड शरीर की कोशिकाओं को मजबूत करने में मददगार है।

डायाबिटीज को कंट्रोल करने के लिए चना दाल बहुत अच्छी मानी जाती है। डायाबिटीज पर नियंत्रण के लिए चने की दाल का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। यह ग्लूकोज की अधिक मात्रा को अवशोषित करने में काफी मददगार है। सौंदर्य बढ़ाने के लिए चने की दाल का बेसन त्वचा पर लगाना लाभदायक होता है।

chane ki dal

चने की दाल में फाइबर की अधिकता होती है, जिससे ये बढे हुए कोलेस्ट्रोल को कम करता है। वजन कम करने में भी बेहद फायदेमंद साबित होती है। यह पाचनतंत्र के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

चने की दाल का सेवन करके आप कब्ज जैसी समस्याओं से आसानी से छुटकारा पा सकते है। इतना ही नहीं, पीलिया जैसी बीमारी में चने की दाल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

चने की दाल जिंक, कैल्शियम, प्रोटीन, फोलेट आदि से भरपूर होने के कारण आपको आवश्यक व जरूरी ऊर्जा देती है। इसके अलावा यह पेट की समस्याओं के लिए भी फायदेमंद है।

chana dal

पीलिया होने पर चने की दाल खाना चाहिए इससे जल्दी रिकवरी होती है।

आपका पाचनतंत्र अच्छे से कार्य नहीं कर रहा है और आपको कब्ज, उलटी, डायरिया की परेशानी है तो चना दाल खाइए। चना दाल इसको ठीक कर सकता है।

कैसे करे चने की दाल का उपयोग

चने की दाल को उबालकर उसका पानी निथार दें, अब प्याज टमाटर के साथ सब्जी बनालें। ये पराठे, रोटी के साथ बहुत अच्छी लगती है।

दाल को कुछ देर भिगो कर बनाने से ये जल्दी पकती है।

दाल से बने बेसन से हजारों तरह की डिशीस बनती है जिसमें लड्डू, पकोड़े, गुजराती भजिया अत्यधिक प्रसिद्ध है।

गुजरात में चना दाल का उपयोग बहुत अधिक होता है। वो लोग इससे ढोकला, हांडवा, थेपला, फाफडा और भी बहुत सी चीजें बनाते है।

besan for skin

बेसन का पेस्ट चेहरे और बालों दोनों के लिए अच्छा होता है।

बेसन सौदर्य के लिए बहुत अच्छा होता है। दही हल्दी के साथ मिलाकर लगाने से निखार आता है। बेसन से उबटन बनाया जाता है जो हर लड़की अपने सौन्दर्य को निखारने के लिए उपयोग करती है।

दाल को बनाकर तुरंत उपयोग करना चाइये, वासी नहीं खाना चाइये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here