कब्ज का तुरंत घरेलु इलाज – Constipation Problem Gharelu Solution

0
2244

पेट साफ करनेका जबरदस्त घरेलू उपाय

Constipation Problem Gharelu

सामान्य रूप से मल का शरीर से निष्कासन ना होना तथा आंतों में मल का रूकना कब्ज कहलाता है। अच्छे शरीर के लिए कब्ज ना हो ये जरुरी है।

कब्ज की परेशानी हर किसी को रहती है, चाहे वह कोई भी उम्र का क्यू न हो, चाहे वह स्री हो या पुरुष, यह होने की मुख्या वजह है हमारे रोजाने के भाग दौड़ वाले जीवन, हमारे खान पान की अनियमितता, सोने एवं जागने  का टाइम का रोज बदलना एवं तौर तरीको के कारण हमारा शारीर में कई तरह के समस्याए से घिर जाता है। कब्ज रोगियों में गैस व पेट फूलने की शिकायत भी देखने को मिलती है। लोग कहीं भी और कुछ भी खा लेते है। खाने के बाद बैठे रहना, डिनर के बाद तुरंत सो जाना ऐसी आदतें है जिनके कारण कब्ज की शिकायत शुरू होती है। पेट में गैस बनने की बीमारी ज्यादातर बुजुर्गों में देखी जाती है।  लेकिन यह किसी को भी और किसी भी उम्र में हो सकती है। जिसमे से की एक है कब्ज। जिसका परिणाम कभी – कभी घातक एवं असहनीय हो जाता है। यह होने से शरीर के काफी सारे हिस्से पर इसका असर पड़ता है।  जैसे की सर दर्द होना, बुखार आना,  इस प्रकार के होने वाली प्रक्रियाओ से ही कब्ज जैसे परेसनियो से लोग ग्रसित हो जाते है। कब्ज एक सामान्य रोग है, जिसका सम्बन्ध हमारे पाचन शक्ति की क्षमता से है।

gharelu nuskhe Tips for constipation

कब्ज के तुरंत उपचार का घरेलू उपाय

सुबह उठने के बाद खाली पेट नींबू के रस को काला नमक मिलाकर पानी के साथ सेवन कीजिए। इससे पेट अच्छे से साफ होगा और कब्ज की तकलीफ नहीं रहेगी।

पालक का रस पीने से कब्ज की शिकायत दूर होती है, खाने में भी पालक की सब्जी का प्रयोग करना चाहिए।

रोजाना सोने से पहले दूध एवं घी को मिलाकर पिने से भी कब्ज दूर होता है।

20 ग्राम त्रिफला को रात को एक लिटर पानी में भिगोकर रख दीजिए। सुबह उठने के बाद त्रिफला को छानकर उस पानी को पी लीजिए। इससे कुछ ही दिनों में कब्ज की शिकायत दूर हो जाएगी।

इसबगोल की भूसी कब्ज के लिए रामबाण दवा है। दूध या पानी के साथ रात में सोते वक्त इसबगोल की भूसी लेने से कब्ज समाप्त होता है।

कब्ज के लिए शहद बहुत फायदेमंद है। रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद को एक गिलास पानी के साथ मिलाकर नियमित रूप से पीने से कब्ज दूर हो जाता है।

हर रोज रात में हर्र को पीसकर बारीक चूर्ण बना लीजिए। इस चूर्ण को कुनकुने पानी के साथ पीजिए। कब्ज दूर होगा और पेट में गैस बनना बंद हो जाएगा।किशमिश को पानी में कुछ देर तक डालकर गलाइए, इसके बाद किशमिश को पानी से निकालकर खा लीजिए। इससे कब्ज की शिकायत दूर होती है।

रात को सोते वक्त अरंडी के तेल को हल्के गरम दूध में मिलाकर पीजिए। इससे पेट साफ होगा।

पका हुआ अमरूद और पपीता कब्ज के लिए बहुत फायदेमंद होते है। अमरूद और पपीता को किसी भी समय खाया जा सकता है।

अंजीर के फल को रात भर पानी में डालकर गलाइए, इसके बाद सुबह उठकर इस फल को खाने से कब्ज की शिकायत समाप्त होती है।

home remedies constipation

कब्ज से कैसे दूर रहे

कब्ज की समस्या से बचने के लिए नियमित रूप से ५-६ बजे उठकर ३० मिनिट व्यायाम और योगा करना चाहिए।

रोजना पानी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करे, रोजाना ५-६ लीटर पानी पिए ।

अपने आहार में रेशेदार (fiber) सब्जिया  जैसे हरे साग, भिंडी, बीन्स का ज्यादा इस्तेमाल करे ।

समय पर भोजन करे ।

मल एवं पेशाब को समय पर त्याग करे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here