सेहत और सूरत दोनों के लिए उपयोगी है नींबू – Benefits of Lemon Juice

    0
    2305

    शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है नींबू पानी पीना

    Benefits of Lemon Juices

    शरीर की प्रतिकारक क्षमता बढ़ाता है नींबू।
    हींग को नींबू में मिलाकर चूसने से मिर्गी में लाभ होता है।
    नींबू में काला नमक लगाकर चूसने से बदहज़मी ठीक होती है।

    नींबू  का रस विटामिन C का स्त्रोत  है, जो शरीर के लिए बहुत उपयोगी है। विटामिन C युक्त पदार्थ शरीर की त्वचा को मुलायम बनाता है। डॉक्टर हमेशा सुबह खाली पेट नींबू का रस गरम पानी के साथ पिने की सलाह देते है। नींबू का प्रयोग सलाड में या फिर सब्जियों का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है की नींबू बेहद फायदेमंद और गुणकारी है। नींबू के प्रयोग से आप न सिर्फ अपना सौंदर्य निखार सकते है, बल्कि यह आपको फिट और स्वस्थ  रखने के लिए भी लाभकारी है। आहार विशेषज्ञ बताते है कि किसी भी अन्य फल के मुकाबले नीबू में विटामिन C की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। यह एंटी आक्सीडेंट की तरह काम करता है और कोलेस्ट्राल भी कम करता है।

    नीबू को काले नमक वाले पानी में मिलाकर पिया जाए तो दोपहर में बाहर रहने पर भी लू नहीं लगती। नींबू का अचार हो या फिर नींबू के रस को त्वचा पर लगाना हो, नींबू का कोई मुकाबला नहीं है। नींबू के इतने सारे फायदे है कि जितना आप सोंच भी नहीं सकते। इसमें पांच प्रतिशत सिट्रिक एसिड, विटामिन सी, विटामिन बी, कैल्शियम, फोस्फोरस, मैगनीशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट शामिल है। आइये जानते है नींबू का उपयोग किस समय कितना करना है।

    नीबू का नियमित सेवन सेहत के लिये बेहद लाभकारी है। विटामिन सी से भरपूर नीबू शरीर की रोग प्रतिकारक क्षमता बढ़ाने के साथ ही एंटी आक्सीडेंट का काम भी करता है। नींबू किसी भी रूप में गुणकारी ही होता है, फिर चाहे आप इसे सेहत के लिए उपयोग करें या सुंदरता के लिए। तो चलिये जानते हैं क्या हैं नींबू के फायदे।

    health-benefits-lemon-water

    ये है फायदे नींबू खाने के

    क्या आप बदहज्मी से परेशान रहते हैं? इसके लिये गरम पानी में कुछ बूंदे नींबू की मिलाएं और पी जाएं। इससे चक्कर, डायरिया, दिल की जलन, डकार और कई अन्य पेट के रोग दूर हो जाएंगे।

    एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस एवं दो चम्मच शहद डालकर पीने से शरीर की अनावश्यक चर्बी कम होती है एवं पुराना कब्ज मिटता है।

    अगर मसूडों में दर्द हो रहा हो तो उस जगह पर नींबू का रस लगाइये। अगर मसूडों से खून बह रहा हो तो नींबू का रस उसे रोक देगा और साथ ही मुंह की बदबू से भी छुटकारा  दिलाएगा।

    गले की सूजन, गला बैठ जाना आदि में गर्म पानी में नींबू का रस व नमक मिलाकर गरारे करने चाहिए। जिन्हें खाँसी में पतला कफ निकलता हो उनको यह प्रयोग नहीं करना चाहिए।

    नींबू पानी पीने से हाई ब्लड़ प्रेशर, स्ट्रेस, थकान और चक्कर आना दूर होता है। साथ ही इससे सांस की तकलीफ और अस्थमा की भी समस्या दूर होती है।

    नींबू एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कि फ्री रेडिकल्स को डीएक्टिवेट करता है जिससे स्ट्रोक, हार्ट की बीमारी और कैंसर का खतरा नहीं हो पाता।

    Benefits of Lemon Juice

    नींबू ब्लड प्रेशर को कम करता है और एचडीएल यानी की गुड कोलेस्ट्रॉल को बढाता है।

    चक्कर या उल्टी आने पर नींबू के टुकडे पर काला नमक, काली मिर्च लगाकर खाने से चक्कर आने बंद हो जाते हैं और उल्टी भी बंद हो जाती है।

    एक गिलास पानी में एक नींबू का रस निचोडकर उसमें एक चम्मच चीनी मिलाकर पीने से हैज़ा रोग भी ठीक हो जाता है।

    नींबू का रस निकालकर नाक में पिचकारी देने से नाक से खून गिरने (नकसीर) की समस्या बंद हो जाती है।

    यदि गर्भधारण के चौथे महिने से प्रसवकाल तक महिला रोज़ एक नींबू की शिकंजी पीए तो प्रसव में कष्ट कम होता है।

    आधे कप नींबू का रस रोज पिने से यूरिन में एसिड की मात्रा बढ़ती है और विषेले पदार्थ बहार निकलते है। इससे केल्शियम की वजह से किडनी में होने वाले स्टोन का खतरा काम हो जाता है।

    नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, और इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जो हडि़डयों को मजबूती देने के लिए किफायती है।

    पेट की परेशानी को दूर करने के लिए शहद में नींबू का रस नियमित रूप से सुबह लें। इससे कब्ज  संबंधी समस्या को भी दूर किया जा सकाता है।

    आपको बहुत देर से हिचकी आ रही है, तो नींबू के रस में 2 छोटे चम्मच काला नमक ,शहद का 1 छोटा चम्मच मिलाकर पीयें।

    नींबू में फिटकरी का चूर्ण भरकर खुजली वाले स्थान पर रगड़ने से खुजली दूर हो जाती है।

    जोड़ो के दर्द में नींबू के रस को दर्द वाले स्थान पर मलने से दर्द व सूजन कम हो जाती है।

    lemon-honey

    सौंदर्य के लिए उपयोगी नींबू

    बादाम तेल झुर्री विरोधी मास्क – एक चम्मच शह्द, एक चम्मच नींबू रस और कुछ बूंदे बादाम तेल को अच्छे से मिलायें। अब इसे आप अपने चेहरे और गर्दन पर मास्क की तरह लगा लें।

    सूखी त्वचा के लिये शहद मास्क – नींबू रस, शहद और जैतून के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाने पर सूखी त्वचा से छुटकारा मिलता है और आपकी त्वचा को कोमल और नम बनती है।

    तैलीय त्वचा के लिये अण्डे का मास्क – नींबू रस, सफेद अण्डे और अंगूर के रस को अच्छे से मिलायें। यह पैक आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है।

    सुबह नहाने से पहले नींबू के छिलकों को चेहरे पर धीरे-धीरे मलकर चेहरा पानी से धोने से चेहरे का रंग साफ होता है। यह बाजार में मिलने वाले किसी भी ब्लीचिंग क्रीम या ब्यूटी ब्लीच से बेहतर काम करता है।

    नींबू का रस और गुलाबजल बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा बेदाग और इसकी त्वचा कोमल व स्वच्छ होती है।

    यह एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है जिसके प्रयोग से स्किन की समस्या सही हो जाती है। यह चेहरे से ब्लैकहेड और झुर्रियों को मिटाता है तथा चेहरे को साफ करता है। साथ ही यह एंटी एजिंग का भी काम करता है। साथ ही इसे पिंपल पर लगाने से पिंपल सूख जाता है व और ज्यादा नहीं फैलता।

    सौंदर्य निखारने यानी चेहरे पर कच्चे दूध में नीबू का रस मिला कर लगाने से चेहरे के सारे दाग मिट जाते है।

    कोहनी पर नींबू के छिलके घिसने से वो काले नहीं होते।

    अगर आपके चेहरे पर किसी प्रकार के दाग धब्बे है, तो आप फ़ेस पैक मे नींबू का रस मिलाकर प्रयोग कर सकते है।

    अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो नींबू के रस मे बराबर मात्रा मे पानी मिलाकर चेहरा साफ़ करें।

    गुनगुने पानी मे नींबू का रस डालकर उससे एडियाँ साफ़ करे, एडियाँ साफ़ हो जायेंगी।

    Benefits of Lemon Juice

    बालों के लिए उपयोगी नींबू

    बाल गिरनाः नींबू का रस सिर के बालों की जड़ों में रगड़कर 10 मिनट बाद धोने से बालों का पकना, टूटना या जुएँ पड़ना दूर होता है।

    नींबू बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है, बालों में लगाने पर बालों पर ऱूसी का असर नहीं होता है।

    नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर रात में सिर में हल्के हाथ से रोजाना मालिश करने और सुबह सिर धोने से बालों की खुश्की की समस्या दूर होती है।

    सिर धोने के पानी में दो नींबू निचोडकर एक सप्ताह तक लगातार प्रयोग करने से बाल मुलायम बनते है और उनका झडना कम होता है। साथ ही बालों की खुश्की या रूसी भी कम होती है।

    नारियल के तेल में नींबू का रस और कपूर लगाकर सिर की मालिश करने से बालों की समस्याएं कम होती हैं।

    एक नीबू दिन भर की विटामिन C की जरूरत पूरी कर देता है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here