वजन कम करने और जवान रहने के लिए पिए धरती का अमृत – Health Benefits of Wheat Grass Juice

    0
    1510

    Health Benefits of Wheat Grass Juice

    Health Benefits of Wheat Grass Juice

    हम सब जानते है कि गेंहू के ज्वारे का रस एक बहुत बड़ी औषधि है। गेंहू के ज्वारे का रस हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। रोजाना एक ग्लास गेंहू के ज्वारे का रस  पीने से हमारी सेहत को कई तरह के फायदे होते है। गेंहू के ज्वारे के रस को ग्रीन ब्लड और धरती का अमृत भी कहा जाता है।

    गेंहू के ज्वारे को इंग्लिश में वीट ग्रास कहते है।

    गेंहू के ज्वारे में विटामिन और मिनरल्स ज़्यादा होते है। इसमें विटामिन A, B, C, E और K के अलावा मैग्नीशियम, फाइबर्स और एमिनो एसिड भी होते है। ये सब हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होते है। जो हमारे शरीर और दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार है। गेंहू के ज्वारे विभिन्न रोगों जैसे, कैंसर, त्वचा रोग, मोटापा, डायबिटीज आदि के उपचार में उपयोगी है। गेहूं के ज्वारे में शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखने की क्षमता होती है। गेहूं के ज्वारे का रस शरीर को जरूरी पोषण देने के साथ ही पेट संबंधी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

    गेंहू के ज्वारे के रस के कई स्वास्थ्य लाभ है। अगर वजन कम करना हो तो रोज सुबह खाली पेट गेंहू के ज्वारे का रस पीना चाहिये। आप इसे अपने घर के बगीचे में उगा सकते है। अगर आप का मोटापा जाने का नाम नहीं ले रहा है तो आपको गेंहू के ज्वारे का रस जरूर पीना चाहिये।

    health care tips in hindi

    गेंहू के ज्वारे के रस पिने के फायदे – Health Benefits of Wheat Grass Juice

    गेंहू के ज्वारे का रस थायरॉइड को नियंत्रित करता है। गेंहू के ज्वारे के रस में सेलेनियम होता है जो थायरॉइड ग्रंथियों को ठीक करने में मदद करता है। अगर आपको थायरॉइड है, तो आपके लिए यह रस बहुत अच्छा है। आप रोजाना 1 ग्लास गेंहू के ज्वारे का रस जरूर पिएं।

    गेंहू के ज्वारे के रस में बहुत सारे ऐसे पोषक तत्व होते है जिसकी हमारे शरीर को जरुरत होती है। तो अगर आप सुबह खाली पेट गेंहू के ज्वारे का रस पीते है तो इससे आपके शरीर को बेकार के खाने की लत नहीं लगती और आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इससे मोटापा कंट्रोल रहता है।

    गेंहू के ज्वारे का रस पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। खासकर मौसम के बदलाव के समय में आपको गेंहू के ज्वारे का रस जरूर पीना चाहिए। गेंहू के ज्वारे का रस शरीर को ज्यादा ऊर्जा प्रदान करता है तथा शक्ति में वृद्धि करता है। गेंहू के ज्वारे का रस शरीर को लंबे समय तक मेहनत करने लायक बनाता है, और इससे  तेजी से वजन भी घटाया जा सकता है।

    health and wellness tips

    गेंहू के ज्वारे के रस का रोजाना सेवन करने से खून की मात्रा में वृद्धि होती है और  हीमोग्लोबिन का स्तर सामान्य हो जाता है। महिलाओं को खासतौर पर गेंहू के ज्वारे का रस जरूर पीना चाहिए। क्योंकि इसका रस शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मददगार है। दुनियाभर में बड़ी सख्या में महिलाएं एनीमिया की बीमारी का शिकार है, इससे मुक्ति दिलाने में गेंहू ज्वारे का रस उपयोगी साबित हो सकता है।

    गेंहू के ज्वारे का रस आपके खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। कोलेस्ट्रॉल के नियंत्रण के लिए गेंहू के ज्वारे का रस बेहद फायदेमंद है। अगर आप नियमित रूप से गेंहू के ज्वारे का रस पीते है तो यह रस आपके दिल को स्वस्थ और बीमारियों से दूर व सुरक्षित रखेगा। गेंहू के ज्वारे का रस पीने से ब्लड में गाढ़ापन नहीं आता है, इससे ब्लॉकेज का खतरा कम होता है। साथ ही यह ब्लड प्यूरीफायर की तरह काम करता है।

    गेंहू के ज्वारे के रस में क्लोरोफिल होता है जो आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है। यह एक्जिमा और सोरायसिस जैसी स्किन प्रोब्लेम्स को दूर रखता है। अगर आपको स्किन एलर्जी की समस्या है तो आप गेंहू के ज्वारे का रस जरूर पीओ।

    गेहूं के ज्वार के रस में फाइबर्स, मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में होते है। ये पाचनतंत्र को अच्छा बनाए रखने में मददगार है। इससे कब्ज, पेट दर्द और पाचन संबंधी दूसरी परेशानियां नहीं होती है।

    आप रोज एक ग्लास गेंहू के जवारे का रस जरूर पिए। अगर आपको ये फीका लगता है तो आप उसमे नींबू का रस मिलाकर भी पि सकते है। लेकिन एक बात का ध्यान रखे की आप इसे खाली पेट ही पिए।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here