गरम पानी पिने के फायदे – Health Benefits of Drinking Hot Water

    0
    1599

    Hot Water Drinking Benefits

    Hot Water Drinking Benefits

    जो लोग सुबह उठकर खाली पेट चाय या कोफ़ी पीते हे उन्हें मालूम होता हे खाली पेट चाय या कोफ़ी पिने से शरीर को बहुत से नुकशान हो सकते है। तो इसकी जगह आप गरम पानी  ले सकते हो, जो आपकी सेहत के लिए खूब फायदेमंद है। एक दिनके अंदर कम से कम आपको ८-१० ग्लास पानी पीना चाहिए और इनमे आप सुबह १-२ ग्लास गरम पानी लेते हो तो आपकी सेहत को चार चाँद लग सकते है। यह शरीर की कई बिमारिओ से बचाता है।

    गरम (गुनगुना) पानी पिने के फायदे – Hot Water Drinking Benefits

    • वजन कम करे – weight loss by hot drinking water

    अगर आप मोटे हो या आपको अपना वजन कम करना है तो रोज सुबह एक ग्लास गरम पानी पिए। धीरे धीरे एक से दो-तीन ग्लास सुबह उठकर पिने की आदत रखे। गरम पानी पीने से शरीर के फेट कम होते हे जो शरीर का वजन कम करने में मदद करता है।  कुछ लोग गरम पानी में शहद और निम्बू मिलाके भी पीते है।

    वजन घटाने का घरेलू उपाय – Weight Loss Ayurvedic Tips in Hindi

    Hot Water Drinking Benefits

    • कब्ज करे दूर – kabjiyat dur kare

    पाचन शक्ति अच्छी रखने के लिए सुबह कमसेकम एक ग्लास गरम पानी पीना चाहिए। गरम पानी खाना अच्छी तरह से पचाने में और डायजेस्ट कम करने में मददगार है। कुछ लोग खाना खाने के बाद भी एक ग्लास गरम पानी पीते हे जिससे खाने का जल्दी पाचन होता है और पेट एकदम हल्का रहता है। पाचन अच्छी तरह से होने से यह कब्ज की समस्या की जड़ से दूर कर देता है। पेट अच्छी तरह से साफ होने से यह एसिडिटी की समस्या को भी दूर रखता है।

    कब्ज का तुरंत घरेलु इलाज – Constipation Problem Gharelu Solution

    • सर्दी खांसी को रखे दूर – sardi jukam dur rakhe

    अगर आपको मौसम बदलते वक़्त सर्दी -खांसी और छाती में जकड़न की समस्या रहती है तो गरम पानी आपके लिए रामबाण इलाज से कम नहीं है। बदलते मौसम में सुबह को गरम पानी पिने से वायरस दूर करते हे जिससे सर्दी खांसी एवं बुखार भी दूर रखने में मदद करता है। और गला भी एकदम स्वस्थ रहता है।

    • बॉडी को रिफ्रेश करे – Refresh your body

    गरम पानी पिने से यह शरीर की सारी अशुद्धियाँ  दूर करती हे। गरम पानी पिने से शरीर का तापमान नॉर्मल टेम्प्रेचर से बढ़ जाता है। इसकी वजह से पसीना आता है और शरीर की अशुद्धियाँ इस माध्यम से दूर हो जाती है। गरम पानी शरीर के ब्लड सर्क्युलेशनको भी ठीक करता है। इस तरह से गरम पानी तनाव को भी दूर रखने में मददगार है।

    Hot Water Drinking Benefits

    • सिरदर्द में अक्सीर इलाज – Remove head pain

    महिलाओ को पीरियड के दौरान सिरदर्द की समस्या रहती है। तो इस वक़्त गरम पानी के सेवन करना फायदेमंद है। और सिरदर्द को दूर रखता है।

    • बुढ़ापा रोकने में मददगार – Budhapa rokne ka upay

    उम्र बढ़ते समय चहेरे पर झुर्रियां  बढ़ने से आप परेशान होने लगते है। तो परेशान होने के बजाय गरम पानी पीना शुरू करदे। इस से कुछ ही दिनों में त्वचा में कसाव आने लगेगा और त्वचा चमकीली बनेगी।

    •  सीर के बालो के लिए फायदेमंद – hair benefits by hot water

    गरम पानी पिने से त्वचा के साथ साथ बाल भी चमकदार और मजबूत बनते है। बालो के ग्रोथ को बढ़ाने में गरम पानी फायदेमंद है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here