ये सब खाना खाके भी आप अपना वजन कम कर सकते है

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वजन काम करने के लिये नास्ते में क्या खाये

(weight loss healthy food)

weight loss healthy food

आज के वक्त में हर कोई आपने वजन को कण्ट्रोल में रखना चाहता है |. आज के टेक्नोलॉजी युग में हमारा शारीरिक काम कम हो गया है और बैठे बैठे कंप्यूटर या मशीन पर काम हो जाता है तो इस वजह से हमरा  वजन बढ़ जाता है | इस को नियंत्रित करना भी बहुत जरुरी है वर्ना  मोटापे की वजह से कही बीमारिया भी हो सकती है |  हर  कोई आज के वख्त में अपने बढ़ते वजन से परेशान  है | अपने वजन को काम करने के लिए लोग कइ तरह के उपचार करते है जैसे की जिम जाते है , योग करते है , व्यायाम करते है , इस सब से उनका वजन तो कण्ट्रोल हो जाता है पर इस  में बहुत समय लगता है |  इस लम्बे समय के जतन से छुटकारा पाने के लिए कई लोग तो अपना खाने पिने की मात्रा ही कम कर देते है |

खाने पिने (आहार ) मात्रा कम करने से उनको वजन कम करने में सफलता तो मिल जाती है पर वही लोग जब फिर से सही मात्रा में आहार लेने लगते है तो फिर वजन बढ़ जाता है |

भूखा रहने से कई परेशानिया भी होती है जैसे की कमजोरी महसूस करना , विटामिन्स की कमी या और कुछ | इस लिए भूखा रहने की बजाय दिन की शुरुआत हलके व्यायाम और नास्ते के साथ की जाये तो वजन काम करने में सफलता भी मिलेगी और भूखा भी नहीं रहना पड़ेगा |

एक्सपर्ट्स का कहना है की सुबह के वक्त भरपूर नाश्ता करना चाहिये | नाश्ता पोषकतत्वों से भरपूर होना चाहिए , इस से शरीर की फेट भी घटेगी और वजन भी कम होगा |  सुबह के नाश्ते में फाइबर ,प्रोटीन , और विटामिन्स का होना बहुत जरुरी है |

आप ने सुना ही होगा की सुबह का नाश्ता दिन का सब से महत्त्व पूर्ण आहार है लेकिन लोग वजन कम करने की दौड  में ब्रेकफास्ट स्किप कर देते है

तो चलिए इस तरह के नास्ते और उसके फायदे जानते है | यहाँ में कुछ चीजे जो नाश्ते में लेनी चाहिए वो बता रही हु |

(1). दही

कई लोग दूध पीना पसंद नहीं करते तो वो दही का सेवन क्र सकते है इस में भरपूर प्रोटीन है और पाचन भी अच्छा होता है लेकिन ध्यान रखे की दही में चीनी नहीं मिलानी  है  |

(2)  केला ( बनाना)

सेब और बेर्री की तरह केला भी वजन घटने में मदद करता है | इस का कैल्शियम जोड़ो के लिए अच्छा है और bellyfat को कम करता है |

 

(3) दलीया

दलिया एक सेहतमंद और असरदार आहार है। आप अगर वजन घटाना चाहते है तो दलिया अच्छा विकल्प हो सकता है |दलिया खाने के बाद काफी देर तक आपको भूख नहीं लगेगी, आपको काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होगा, जिससे बार-बार खाने की क्रेविंग कम हो सकती है।.

(4)ग्रीन टी

कई लोग को चाय या कोफ़ी की लत होती है तो वो लोग इस के बदले ग्रीन टि ले तो भी फायदा होता है | दिनभर में अगर तीन से चार कप ग्रीन टी का सेवन किया जाए, तो असर दिख सकता है |वजन कम करने में भले ही इसका असर कम हो, लेकिन ग्रीन टी पीने से कई बीमारियों से बचाव हो सकताहै |

(5) सेब

फलो की  बात करे तो सेब अच्छा विकल्प है |सेब में मौजूद फाइबर खाने को धीरे-धीरे पचाएगा, जिससे बार-बार खाने की इच्छा नहीं होगी  और वजन भी नियंत्रित रहेगा |

(6)अंडा

आप अंडे को भी अपने नाश्ते में शामिल कर सकते है |अंडा प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है, इससे आपको  एनर्जी भी मिलेगी और आपकी हड्डियां भी मजबूत होगी। आप ने जिंगल तो सुनी ही होगी “संडे हो मंडे रोज खाओ अंडे”|

(7)अंकुरित (स्प्राउट्स)

अंकुरित अनाज भी वजन कम करने में मदद करता है | जैसे की  आप मूंगफली स्प्राउट को शामिल करे,चिया बीज स्प्राउट, बंदगोभी या ब्रूसेल स्प्राउट (Brussels sprouts) का सेवन भी कर सकते हैं |

(8) सब्जिया

खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन या नाश्ते में सलाड को शामिल करने से आप अपने वजन को काबू में रख सकते है | सब्जियों में मौजूद पोषक्तत्व आपको एनर्जी भी देते है और वजन भी घटाते है |

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(9) नट्स

आप अपने नाश्ते मे थोड़े नट्स भी शामिल कर सकते हैं| नट्स यानी बादाम, अखरोट, मूंगफली और ऐसे ही अन्य खाद्य पदार्थ को भी शामिल कर सकते है |नट्स बार-बार खाने की इच्छा को कम करता है, जिससे व्यक्ति ओवर ईटिंग यानि  एक बार में ज्यादा खाने से बच सकता है|

(10) एवोकाडो

एवोकाडो  को सुपर फ़ूड माना  जाता है | एवोकाडो आपका वजन घटाने में फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें स्वस्थ वसा, फाइबर, विटामिन, खनिज और कई तरह के पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं|

(11) पनीर

प्रोटीन रिच पनीर मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद है |आपको बता दें कि पनीर खाने से आपको वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है |

(12) चिया सीड और अलसी

चिया सीड्स में काफी मात्रा में पोषक तत्व, विटामिन और फाइबर होता है |

इसकी 28 ग्राम की सर्विंग में 137 कैलोरी, फाइबर ,प्रोटीन ,फैट,कैल्शिय ,मैग्नीशियम , फॉस्फोरस , मैग्नीज़ , विटामिन बी1,2,3 आदि पाए जाते हैं| इसमें हाई प्रोटीन होने के कारण ये वजन कम करने में भी मदद कर सकता है |

धरती पर पाए जाने वाले पौष्टिक सीड्स में एक है अलसी।इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड , एंटीऑक्सीडेंट , न्यूट्रीएंट्स ,विटामिन , फाइबर , प्रोटीन,  कैल्शियम , मैग्नीशियम ,फॉस्फोरस, मैग्नीज़ आदि पाए जाते है|

इसमें मौजूद फाइबर से आपकी भूख मिट जाती है और आपका पेट भरा हुआ रहता है |इससे वजन कम होने में आपको मदद मिलती है |

आप अपने सुबह के नाश्ते में रोजाना आगे बताई गयी चिजो से अलग अलग नास्ते बना सकते है इससे  आपको नाश्ते में सारे स्वाद भी मिलेंगे , भरपेट नाश्ता भी कर पाएंगे और वजन भी कम कर पाएंगे |

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