मुन्नार हिल स्टेशन केरल यात्रा – Munnar Hill Station Kerala Tourism

0
375

Munnar Hill Station Place Details

दक्षिण भारत में सबसे रोमेंटिक हिल स्टेशन में मुन्नार का नाम पहले लिया जाता हे । केरल का एक मुख्य पर्वतीय स्थल है। मुन्नार एक अदभुत, अविश्वसनीय, आलिशान और अतिआकर्षक मन को लुभाने वाला हिल स्टेशन है यह जगह इडुक्की जिले में स्थित है। टेढ़े पहाड़ों के घुमावदार इलाकों से घिरा हुआ यह हिल स्टेशन पश्चिमी घाट पर स्थित है। मुन्नार नाम का अर्थ होता है तीन नदियां और जो मधुरपुजहा, नल्लाथन्नी और कुंडाली नदियों के अजीब मिलन स्थल वाले क्षेत्र को प्रदर्शित करता है। मुन्नार की सुन्दरता इतनी अधिक है कि इसे भगवान का देश भी कहा जाता है। आपको ऐसा लगने लगता हे की हम किसी ईश्वर की भूमि पर उतर आए हे।

हजारों पर्यटक प्रतिवर्ष यहाँ आते हैं। जिंदगी की भागदौड़ और प्रदूषण से दूर यह जगह लोगों को अपनी ओर खींचता है। और खुश होकर वापिस जाते है, कई लोग तो कहेते हे यहाँ आने से पुरे साल का थकान मिट जाता है और एक अजीब सी ऊर्जा हमारे शरीर में आती है, जैसे की बॉडी पूरी रिचार्ज हो गई हो। यहां की खासियत चाय के खूबसूरत बागान है, जो यह पर लगभग 12000 हेक्टर में फैले । यहाँ पर आते ही आपको चाय की खुशनुमा खुशबु आपको मनमोहित कर देंगी| यहाँ पर आपको वन्य जीवन को करीब से देख सकते है। अर्नाकुलम राष्ट्रीय उद्यान में दुर्लभ नीलगिरी बकरों को देखा जा सकता है।

देश के अनेक शहरों से और विदेशों से आने वाले लाखों पर्यटक और नए शादी की जोड़ी के लिए हनीमून और पिकनिक मनाने वाले लोगों के लिए यह हिल स्टेशन एक शानदार जगह है जहां वह अपनी छुट्टियां मजे के साथ आराम से बिता सकते हैं। मुन्नार गर्मियों के मौसम में सांसें थाम लेने वाला, सुंदर प्राकृतिक दृश्यों से भरपूर और प्रेरणादायक आर्दश स्थल है। Munnar Hill Station

अगर आप प्रकृति प्रेमी हो तो मुन्नार में आपके लिए वह सब कुछ है जो एक प्रकृति प्रेमी किसी आर्दश प्राकृतिक स्थल से उम्मीद करता है जैसे की चाय की खुशबु भरा सुन्दर वातावरण, बार बार आँखों से देखना पसंद करने वाले चाय के बागान, प्राचीन घाटियां, घुमावदार पहाड़िया, स्वास्थ्य को लाभ देने वाली हरी – भरी जमीन और वनस्पतियां, जीव और कभी न देखे हो ऐसे वनस्पतियों की नई व अनोखी प्रजातियां, घने जंगल, जंगली प्राणी का अभयारण्य, प्राकृतिक खुशबू से भरी हवा और अच्छा मौसम जो पर्यटक की छुट्टियां यादगार बना देता है।

मुन्नार में देखने लायक जगह

मुन्नार में देखने लायक जगह हैं आनामुड़ी शिखर, राजमाला, चितीरापुरम, इकोपाइंट और मट्टुपेटी बांध। मुन्नार की खूबसूरती पोतैमेदु में है, जो एक महत्त्वपूर्ण चाय बागान है।

बाइकर्स और ट्रैकर्स इस जगह को एंडवेचर गेम्स के लिए स्वर्ग मानते है इसी वजह से बड़ी मात्रा में बाइकिंग और ट्रैकिंग ट्रेल्स के शौकीन लोग इस जगह पर आते हैं। यहां पर चिड़िया को देखना भी एक बेहद लोकप्रिय घटनाक्रम है क्यूंकि इस क्षेत्र में कई प्रकार की दुर्लभ प्रजातियों का घर भी है।

मुन्नार पहोचने के लिए ( Reach at Munnar Hill Station)

  • हवाई जहाज के द्वारा / by air
    • कोच्चि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सबसे करीबी हवाईअड्डा है|
  • ट्रैन द्वारा / by rail
    • नजदीकी रेलवे स्टेशन तमिलनाडु का थेनी है जो मुन्नार से 60 किलोमीटर की दूरी पर है।
  • रोड से / by road
    • राष्ट्रीय राजमार्ग 49 मुन्नार और कोच्चि को आपस में जोड़ता है। मुन्नार तमिलनाडु में कोयंबटूर से पोल्लची और उदुमलाईपेट्टई के रास्ते जुड़ा है। केएसआरटीसी(KSRTC) की बसें और निजी बसें भी मुन्नार को आसपास के राज्यों से जोड़ती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here