हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा के फायदे और नुकशान, रोक पाएंगे कोरोना को

0
2919

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा के फायदे और नुकशान

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा जो अमेरिकी प्रमुख ट्रम्प ने सामने से भारत को बड़ी मात्रा में भेजने को बोला आखिर क्या है ये, आज हम ये जानेगे।

विश्व के सभी देशो में से कोईभी देश कोरोना वायरस को रोकने की दवा नहीं बना पाया है, लेकिन कुछ डॉक्टरों का मानना है की कोरोना वायरस को रोकने के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन को कारगर माना जा रहा है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इस दवा की शोध की गई थी। मलेरिया की यह दवा ने मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द, स्किन प्रॉब्लम, हार्ट प्रॉब्लम, लंग लाइनिंग, थकान और बुखार जैसे लक्षणों में सुधार दिखाया है। यहां हम आपको इस दवा से जुड़े प्रमुख सवालों के जवाब दे रहे है। जिन्हें अक्सर लोग इंटरनेट पर खोजते है।

वर्तमान समय में ४ महीने से दुनिया के 200 से अधिक देशो को कोरोना वायरस ने झपट में लिया है। ऐसे दौर में जो देश आर्थिक रूप और मेडिकल सुविधा में सक्षम है, वे अन्य देश की मदद कर रहे है। कई देश दूसरे देशो को मास्क, वेंटिलेटर, दवा और मेडिकल सूट दे रहे है। हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन (hydroxychloroquine) दवा कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान दुनियाभर में चर्चा का विषय बनी हुई है। इस महामारी के समय में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन नामक दवा की मांग बहुत ज्यादा है और भारत इसका सबसे बड़ा उत्पादन करने वाला देश है। हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा का इस्तेमाल सामान्य रूपसे मलेरिया में बड़े पैमाने पर होता है। लेकिन कोरोना वायरस से लड़ने में भी हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन मदद कर रही है। इसी लिए अमीरीकी प्रमुख ट्रम्प ने भारत के वडाप्रधान नरेंद्र मोदी को यह दवा बड़े स्टॉक में भेजने को कहा है। इस तरफ भारत ने अमेरिका के साथ अपने मित्र देश इज़रायल और ब्राज़ील को भी यह दवा भेजी है।

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा के फायदे और नुकशान

  • हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन नामक दवा का उपयोग

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन दवा का मुख्य तौर पर इस्तेमाल मच्छरों से होने वाला रोग मलेरिया और आर्थराइटिस के उपचार के लिए किया जाता है। दुनिया के सभी देशो को संकट में डाल ने वाला कोरोना वायरस को रोकने के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन दवा के परिणाम कोरोना वायरस पर पॉज़िटिव रिज़ल्ट नजर आ रहे है। इसी कारन सभी देश यह दवा भारत से मांग रहे है।

यह भी पढ़े : कोरोनामें देशको मदद करने वाली कंपनियां

  • साइड इफेक्ट हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन दवा के

सामान्य रूप से मलेरिया में इस्तेमाल होना वाली दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन के साइड इफेक्ट में चककर आना, गुस्सा आना, चिड़चिड़ापन होना, सर भारी लगना, खुजली आना, वजन में परिवर्तन, बालों का झड़ना, स्किन का पीला पड़ जाना, शरीर में कमजोरी लगना, नींद आना, भूख कम लगना, नाक से खून निकलना और कान अपने सुनने की क्षमता खो देता है। हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन के ओवरडोज से मौत भी सकती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here